तीरथ सिंह रावत का रुद्रपुर दौरा, 3069.93 लाख के विकास योजनाओं का किया शिलान्यास

सीएम तीरथ सिंह रावत ने एक दिवसीय भ्रमण के दौरान 3069.93 लाख के विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-06-05 03:26 GMT

तीरथ सिंह रावत का रूद्रपुर दौरा (फोटो- @TIRATHSRAWAT ट्विटर) 

रूद्रपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने जनपद के एक दिवसीय भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम ईएसआईसी अस्पताल (ESIC Hospital) का निरीक्षण कर व्यव्स्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी रंजना राजगुरु (Ranjana Rajguru) ने मुख्यमंत्री को ईएसआईसी अस्पताल की विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि ईएसआईसी अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में संचालित किया जा रहा है, जिसमें जिला चिकित्सालय के सर्जन डॉ. यतेन्द्र सिंह बृजवाल को प्रभारी सीएमएस के रूप में तैनात किया गया है। डॉ. बृजवाल के देखरेख में स्वंय सेवी संस्था कोरोना सहायता समूह के सहयोग से संक्रमित मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि अस्पताल को प्रशासन व सीएसआर के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। ईएसआईसी अस्पताल में मुख्यमंत्री ने डॉक्टर, नर्स व स्टाफ से वार्ता कर उनके द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होंने ईएसआईसी अस्पताल से स्वस्थ्य हुए मरीजों को डिस्चार्ज पत्र सौपकर उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। डॉ. बृजवाल ने ईएसआईसी अस्पताल में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य एवं सुविधाओं बारे में मुख्यमंत्री को विस्तार से अवगत कराया।

योजनाओं का शिलान्यास

इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन पं. राम सुमेर शुक्ला राजकीय मेडिकल कॉलेज (Pt. Ram Sumer Shukla Government Medical College) पहुंचकर मंत्रोच्चारण के साथ 1923.32 लाख के विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व 811.38 लाख के विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं 335.23 लाख के सीएसआर के तहत इस तरह कुल- 3069.93 लाख के विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

सीएसआर के अन्तर्गत नागरिक चिकित्सालय खटीमा में 153 लाख की लागत से 1000 एलपीएम का ऑक्सीजन सयंत्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाजपुर में 82 लाख की लागत से 400 एलपीएम का ऑक्सीजन सयंत्र, एलडी भट्ट चिकित्सायल काशीपुर में 100.23 लाख की लागत से 500 एलपीएम का ऑक्सीजन कक्ष का निर्माण किया जा रहा है। राजकीय मेडिकल कॉलेज में 10 आईसीयू बेड का निर्माण, एक 26 टन क्षमता का ऑक्सीजन टैंक का निर्माण, जिला चिकित्सालय में एक सीटी स्कैन मशीन की स्थापना की जा रही है।

ऑक्सीजन गैस आपूर्ति का लोकार्पण 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने चिकित्सालय परिसर में स्थापित कायोजेनिक टैंक ऑक्सीजन गैस आपूर्ति का फीता काटकर लोकार्पण किया। वहीं नोडल अधिकारी ऑक्सीजन जगदीश चन्द्र काण्डपाल ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि 13-13 टन के दो ऑक्सीजन कैप्सूल के स्थापित होने से एक साथ 500 बेडों में निरंतर 15 दिन तक ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऑक्सीजन प्लांट कोविड मरीजों के लिये वरदान सबित होगा, जो जिला प्रशासन द्वारा एक सराहनीय कार्य किया गया है।

मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण

इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन पं. राम सुमेर शुक्ला मेडिकल कॉलेज रूद्रपुर का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने सांसद अजय भट्ट व विधायकगणों के साथ पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड एवं आईसीयू वार्ड में जाकर भर्ती कोरोना से संक्रमित सभी मरीजों से वार्ता की और उनके स्वास्थ्य का हाल चाल जाना। मुख्यमंत्री ने चिकित्सालय में मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं एवं भोजन आदि व्यवस्थाओं की विस्तृत रूप से जानकारी लेते हुए कहा कि इस महामारी के दौर में सभी चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ समेत जिला प्रशासन, स्वंय सेवी संस्था व जनप्रतिनिधियो एवं औद्योगिक संस्थाओं ने मानवता का परिचय देते हुये रात-दिन कार्य कर अपना अमूल्य सहयोग दिया एवं यह अपने आप में एक सराहनीय कार्य हैं। उन्होंने कहा कि आगे भी वह इसी प्रकार आपस में टीम भावना से कार्य करने की आवश्कता है ताकि जनपद ही नहीं प्रदेश को भी कोरोना मुक्त बनाया जा सकें।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने राधास्वामी सत्संग ब्यास रूद्रपुर में बने वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया। उन्होंने वहां पर वैक्सीनेशन के लिए आये हुए लोगों से हाल चाल जाना व कहा कि वैक्सीन लगाने के बाद और लोगो को भी वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री ने सभी वैक्सीनेशन व पंजीकरण काउंटर पर जाकर वैक्सीनेशन की स्थिति जानी व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वैक्सीन के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें। राधास्वामी सत्संग ब्यास में व्यव्स्थाओं को देखकर उन्होंने वहां उपस्थित सभी सेवादारों, स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशंसा की व किचन की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।

Tags:    

Similar News