Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड की पांच हॉट सीटों पर सबकी निगाहें, मतदाता करेंगे इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला

Uttarakhand Election 2022: राज्य में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं मगर कई सीटों पर दिग्गजों उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में उतरने के कारण इन सीटों के चुनावी नतीजे पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shreya
Update:2022-02-09 15:13 IST

बीजेपी vs कांग्रेस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav) के मतदान की तारीख धीरे-धीरे करीब आ रही है। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होना है और इसी दिन उत्तराखंड में एक ही चरण में मतदान का काम पूरा हो जाएगा। मतदान की तारीख (Chunav Ki Tarikh) नजदीक आने के साथ सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रखी है। हालांकि कई इलाकों में मौसम खराब होने के कारण उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार (Election Campaign) में दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। 

राज्य में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं मगर कई सीटों पर दिग्गजों उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में उतरने के कारण इन सीटों के चुनावी नतीजे पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। इन सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस (BJP vs Congress) उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है। दोनों दलों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ सियासी तीर छोड़े जा रहे हैं मगर यह देखने वाली बात होगी कि किस सीट पर कौन प्रत्याशी मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में कामयाब होता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि वे कौन सी सीटें हैं जिन पर हर किसी की निगाह लगी हुई है। 

हरीश रावत-मोहन सिंह बिष्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

लालकुआं विधानसभा सीट

नैनीताल जिले की लालकुआं विधानसभा सीट (Lalkuan Assembly Seat) को इस बार के चुनाव में काफी हॉट माना जा रहा है। कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (Harish Rawat) इस सीट पर किस्मत आजमाने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं। भाजपा ने जिला पंचायत सदस्य डॉ मोहन सिंह बिष्ट (Dr Mohan Singh Bisht) को रावत के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है। 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा के नवीन दुमका ने जीत हासिल की थी मगर पार्टी ने इस बार उनका टिकट काटकर बिष्ट को रावत से दो-दो हाथ करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

पिछले चुनाव में दुमका ने कांग्रेस प्रत्याशी हरीश चंद्र दुर्गापाल (Harish Chandra Durgapal) को 27,108 मतों से करारी शिकस्त दी थी। इस सीट पर नामांकन करने के बाद रावत ने इस बार क्षेत्र के लोगों का समर्थन मिलने की उम्मीद जताई है। उनका आरोप है कि भाजपा के राज में जनहित के काम ठप हैं और विकास कार्यों की अनदेखी की जा रही है। दूसरी ओर भाजपा ने भी इस सीट पर पूरा जोर लगा रखा है। कांग्रेस ने पहले इस जीत पर संध्या डालाकोटी को टिकट दिया था मगर बाद में उनका टिकट काटकर रावत को चुनाव मैदान में उतार दिया गया। संध्या ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन कर दिया है और वे रावत के लिए मुसीबत बन सकती हैं। 

भुवन कापड़ी-पुष्कर सिंह धामी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

खटीमा विधानसभा सीट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) एक बार फिर किस्मत आजमाने के लिए उधम सिंह (Udham Singh) नगर की खटीमा विधानसभा सीट (Khatima Assembly Seat) से चुनाव मैदान में उतरे हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में भी उन्होंने इसी सीट पर जीत हासिल की थी। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी भुवन कापड़ी को 2709 मतों से हराया था। कांग्रेस ने एक बार फिर कापड़ी में भरोसा जताते हुए उन्हें टिकट दिया है।

इस तरह इस सीट पर एक बार फिर 2017 की तरह ही कड़ी सियासी जंग की बिसात बिछ गई है। 2017 में कापड़ी ने पूरी मजबूती से चुनाव लड़ते हुए 26,830 मत हासिल किए थे जबकि पुष्कर सिंह धामी ने 29,539 वोट पाकर चुनावी बाजी जीत ली थी। इस बार भी इस चुनाव क्षेत्र में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। 

सतपाल ब्रह्मचारी-मदन कौशिक (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

हरिद्वार विधानसभा सीट

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक (Madan Kaushik) के चुनाव मैदान में उतरने के कारण हरिद्वार विधानसभा सीट (Haridwar Assembly Seat) भी हॉट सीट बन गई है। कौशिक की इस विधानसभा क्षेत्र पर मजबूत पकड़ मानी जाती है और इसी का नतीजा है कि वे लगातार चार बार इस सीट से चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं। पार्टी नेतृत्व ने एक बार फिर कौशिक को ही चुनाव मैदान में उतारा है।

2017 के विधानसभा चुनाव में कौशिक ने इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी (Brahm Sawroop Brahmchari) को 35,927 मतों से भारी शिकस्त दी थी। कांग्रेस ने इस सीट से सतपाल ब्रह्मचारी को चुनाव मैदान में उतारा है। कौशिक इस बार भी जीत हासिल करके लगातार पांच बार जीतने वाले उम्मीदवार का तमगा हासिल करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। 

चकराता विधानसभा सीट

राजधानी देहरादून की चकराता विधानसभा सीट (Chakrata Assembly Seat) पर भी सबकी निगाहें लगी हुई हैं। नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह (Pritam Singh) कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में किस्मत आजमाने के लिए इस सीट पर चुनाव मैदान में उतरे हैं। प्रीतम सिंह की इस इलाके पर मजबूत पकड़ मानी जाती है और वे 2002, 2007, 2012 और 2017 में लगातार चार बार इस सीट पर जीत हासिल कर चुके हैं।

इस बार इस सीट पर रोचक मुकाबला हो रहा है क्योंकि भाजपा ने बॉलीवुड गायक जुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal) के पिता रामशरण नौटियाल (Ram Sharan Nautiyal) को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतार दिया है। नौटियाल इस सीट पर जोरदार प्रचार में जुटे हुए हैं और माना जा रहा है कि वे प्रीतम सिंह को कड़ी चुनौती देने में कामयाब होंगे।

श्रीनगर विधानसभा सीट

पौड़ी जनपद की श्रीनगर विधानसभा सीट (Srinagar Assembly Seat) पर इस बार दो सियासी दिग्गजों के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है। कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल (Ganesh Godiyal) को इस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है। गोदियाल से मुकाबला करने के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता और मंत्री डॉ धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) और चुनाव मैदान में उतरे हैं।

2017 के विधानसभा चुनाव में रावत गोदियाल को हराने में कामयाब हुए थे। उन्होंने गोदियाल को 8,618 मतों से हराया था। इस चुनाव क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस दोनों की ओर से प्रमुख चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा गया है। दोनों प्रत्याशी जोरदार प्रचार में जुटे हुए हैं और अब यह देखने वाली बात होगी कि इस बार के चुनाव में कौन प्रत्याशी मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में कामयाब होता है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News