Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड में प्रियंका गांधी ने फूंका चुनावी बिगूल, बीजेपी पर रहीं हमलावर

Uttarakhand Election 2022: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भी उत्तराखंड के चुनावी रण में कूद गई हैं। उन्होंने उत्तराखंड में पार्टी का घोषणा पत्र 'उत्तराखंडी स्वाभिमान प्रतिज्ञा पत्र' भी जारी किया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-02-02 11:14 GMT

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने जारी किया पार्टी का घोषणा पत्र  

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Election 2022) को लेकर सियासी सरगर्मी तेज है। जैसे –जैसे चुनाव की तारीख निकट आ रहे हैं, सियासी दलों का चुनावी कैंपेन भी धारदार होते जा रहा है। इसी कड़ी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Congress General Secretary Priyanka Gandhi) भी उत्तराखंड के चुनावी रण में कूद गई हैं। कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी ने देहरादून में वर्चुअल माध्यम से कांग्रेस की एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड में पार्टी का घोषणा पत्र 'उत्तराखंडी स्वाभिमान प्रतिज्ञा पत्र' भी जारी किया।


कांग्रेस का घोषणा पत्र

प्रियंका गांधी ने कार्यक्रम में कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करते हुए उसकी प्रमुख बातें जनता के सामने रखीं। घोषणा पत्र में रोजगार औऱ महिलाओं पर खासा फोकस रखा गया है।


घोषणा पत्र की प्रमुख बातें –

- सरकारी बसों में महिलाओं को मिलेगी मुफ्त बस से यात्रा करने की सुविधा।

- सरकारी नौकरियों के 40 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

- आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय डेढ गुना बढ़ाया जाएगा।

- पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए 40 प्रतिशत पद आरक्षित किए जाएंगे।

- चार लाख लोगों को रोजगार देने का वादा।

- पर्यटन क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

- पर्यटन पुलिस पोस्ट बना बढ़ाए जाएंगे रोजगार के अवसर

- गांव – गांव तक पहुंचाई जाएगी स्वास्थ्य सेवाएं

- कोरोना से सबसे अधिक मार झेलने वाले परिवारों को सरकार की तरफ से दी जाएगी सलाना 40 हजार रूपए की मदद

- पहले साल 100 यूनिट बिजली फ्री, दूसरे साल 200 य़ूनिट बिजली मुफ्त में देने का वादा

- 21 तरह की पेंशन लागू करने का वादा

- उत्तराखंड में कड़ा भू – कानून लाने का वादा


प्रियंका ने बीजेपी पर बोला हमला

इस दौरान प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने बीजेपी (BJP) पर हमला बोलते हुए कहा कि पांच साल में भाजपा सरकार यहां कुछ नहीं कर पाई। उन्होंने पांच साल में अपने हर वादे को तोड़ा। बीजेपी के राज में किसान, नौजवान औऱ दलित सभी परेशान हैं। भाजपा रोजगार की नहीं केवल धर्म की बात कर रही है , जबकि कंग्रेस जनता के लिए काम करना चाहती ।


यूपी में कांग्रेस के नारे 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का जिक्र करते हुए प्रियंका ने कहा कि राज्य की महिलाएं आज महंगाई और समाज का बोझ उठा रही हैं। बीजेपी को आड़े हाथों लेते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि उनके शासनकाल मे केवल पैसे की बर्बादी हुई है। कांग्रेस के शासन को याद दिलाते हुए कांग्रेस नेत्री ने कहा कि उस दौरान काफी विकास कार्य हुए थे। कांग्रेस पत्याशियों के चयन को लेकर उन्होंने कहा कि सभी के इतिहास को देखने के बाद ही पार्टी का सिंबल थमाया गया है।


पीएम मोदी पर हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आज देश भर में गन्ने का बकाया 14,000 करोड़ रुपये है। लेकिन प्रधानमंत्री ने 16 हजार करोड़ में दो हेलीकॉप्टर खरीदे हैं। इन दो हेलीकॉप्टर की राशि से किसानों के गन्ने के बकाय़े का भूगतान किया जा सकता था।


देहारदून से परिवार का जोड़ा नाता

रैली में अपने संबोधन की शुरूआत चारधाम (बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री यमनोत्री) से करने वाली प्रियंका गांधी ने देहरादून और उत्तराखंड से अपने परिवार का नाता जोड़ा। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि मेरे पिता,चाचा, मै, मेरे भाई और मेरे बच्चे सभी देहरादून से पढ़े हैं।

बता दें कि उत्तराखंड में 14 फरवरी को सभी 70 सीटों के लिए मतदान होंगे, जिसका परिणाम 10 मार्च को अन्य चार राज्यों के साथ आएगा। राज्य में इस बार मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच में है तो वहीं आम आदमी पार्टी भी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के लिए मैदान में उतरी हुई है।

Tags:    

Similar News