उत्तराखण्ड यात्रियों को बड़ा झटका: यात्रीगण और नागरिक नई गाइडलाइन्स पर दें ध्यान, कोरोना के नए वेरियंट के चलते जारी हुए दिशानिर्देश

Uttarakhand : उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी के चलते राज्य की सीमा के अंतर्गत नई गाइडलाइन्स जारी हैं।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-12-01 16:26 GMT

उत्तराखण्ड में जारी हुई नई गाइडलाइन (फोटो- सोशल मीडिया)

Uttarakhand : देश के कई राज्यों में एक बार फिर से लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर उत्तराखण्ड राज्य सरकार ने अपने दिशनिर्देशों में बड़ा बदलाव किया है। राज्य सरकार ने हाल फिलहाल ही राज्य सीमा के अंतर्गत लागू होने वाली नई गाइडलाइन जारी कर समस्त सम्बंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को राज्य में नियमों को लागू करने को निर्देशित कर दिया है।

क्या हैं दिशानिर्देश-

उत्तराखंड राज्य सरकार (Uttarakhand Government) द्वारा कोरोना महामारी (Uttarakhand Coronavirus) के चलते राज्य की सीमा के अंतर्गत नई गाइडलाइन्स जारी हैं। इस नई गाइडलाइन के अंतर्गत निम्न बातें कही गयी हैं-

1. राज्य में समस्त स्कूल 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ सप्ताह में सिर्फ 3 दिन ही खुलेंगे।

2. पुनः शुरू की जाएंगी ऑनलाइन कक्षाएं।

3. समस्त धरना प्रदर्शनों और विरोध प्रदर्शनों पर रहेगी रोक।

4. शादी और अन्य सामूहिक कार्यक्रमों में 200 स अधिक लोग नहीं हो सकेंगे शामिल।

5. मास्क ना पहनने और शारीरिक दूरी का पालन ना करने वालों का कटेगा चालान।

6. निजी संस्थानों में टीके की दोनों खुराक लेने वाले लोगों को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति।

7. अगले दिशानिर्देश आने तक सरकारी और निजी कार्यालयों में कर्मचारियों की 100 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज रहेगी।

8. दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों पर भी लागू रहेंगे सभी दिशानिर्देश।

देश में कोरोना महामारी ने वापस से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए। वर्तमान में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए चिंता का विषय बनते जा रहे है। पहले की अपेक्षा लोग ना तो मास्क का उपयोग कर रहे हैं और ना ही कोविड के खिलाफ नियमों का पालन कर रहे हैं, ऐसे में निकटतम भविष्य में हालात और अधिक बेकाबू होने के आसार जन्म ले रहे हैं।

उत्तराखंड में इस नई लागू गाइडलाइन के चलते राज्य पर्यटन को भी बड़ा झटका मिल सकता है, लोग इस नई गाइडलाइन के मद्देनजर अपनी यात्रा को रद्द भी कर सकते हैं इसलिए जो यात्री हाल फिलहाल में अपनी यात्रा के लिए उत्तराखंड जाने की योजना बना रहे हैं वह सभी जरूरी दिशानिर्देशों को अवश्य ध्यानपूर्वक पढ़ें।

उत्तराखण्ड में कोरोना की स्थिति
Uttarakhand Mein Corona Ki Sthiti 

बीते 24 घण्टे में राज्य में 53 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है जिसके चलते राज्य में अब सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या 183 हो गई है। इसके अतिरिक्त सबसे संतोषजनक आंकड़े के रूप में बीते 24 घंटे में राज्य में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। फिलहाल राज्य में अबतक कोरोना के चलते कुल 7408 मौतें हो चुकी हैं।

Tags:    

Similar News