Heavy Rain Alert in Uttarakhand: उत्तराखंड में बारिश का तांडव, अगले 3 दिनों के लिए अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मंगलवार रात से जारी बारिश के बाद ऋषिकेश में नदियां उफान पर आ गई हैं। वहीं देहरादून में बादल फटने से कई घंटे लगातार मूसलाधार बारिश हुई, जिससे पूरा शहर पानी-पानी हो गया।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-08-25 16:34 GMT

कांसेप्ट इमेज (Photo- Social Media)

Heavy Rain Alert For Uttarakhand: उत्तराखंड (Uttarakhand) में मंगलवार रात से जारी बारिश के बाद ऋषिकेश में नदियां उफान पर आ गई हैं। वहीं देहरादून में बादल फटने से कई घंटे लगातार मूसलाधार बारिश हुई, जिससे पूरा शहर पानी-पानी हो गया। उत्तराखंड की राजधानी के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश से त्राहिमाम मच गया। नदी पुल के ऊपर से बहने लगी।

देर रात नरेंद्र नगर ब्लॉक के काटल गांव में बादल फटने से खेत, बिजली के पोल और पैदल मार्ग पर बना पुल बह गया। भारी के चलते स्थानीय प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। सुरक्षा दृष्टिगत गंगा घाटों और तटों पर एसडीआरएफ (SDRF) और जलपुलिस की तैनाती की गई है। बता दें, ये आफत अचानक नहीं बरसी थी। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि 26 अगस्त तक उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। चेतावनी के पहले ही दिन देहरादून में बादल फट गया।

इतना ही नहीं लगातार बारिश के बाद काटल गदेरे ने भयावह रूप ले लिया। गदेरे में मिट्टी, पत्थर और बड़े-बड़े बोल्डर बहकर आने लगे, अनहोनी की आशंका देख ग्रामीण रात को एक सुरक्षित स्थान पर एकत्रित हो गए। इस दौरान ग्रामीण रात भर सो नहीं पाए। गांव में जो बिजली के पोल थे वे भी बह कर नीचे गिर गए। नौडू लमदार पुनगुड को जाने के लिए काटल गदेरे पर बना पैदल घाट पुल भी बह गया।

लगातार भारी बारिश से गंगा, चंद्रभागा, सौंग, सुसवा, हेंवल, संजयझील, बीन नदी ऊफान पर आ गई है। जलस्तर बढ़ने से स्वर्गाश्रम, मुनिकीरेती, लक्ष्मणझूला, त्रिवेणीघाट आदि जगहों पर गंगा नदी घाटों और तटों से ऊपर होकर बह रही हैं। नदी का जलस्तर घटने बढ़ने से स्थानीय प्रशासन भी अलर्ट हो गया है।  

अगले दो दिन के लिए अलर्ट जारी

राज्य में अब भी लोगों को बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 26 और 27 अगस्त को भारी बारिश की आशंका जताई है। इस दौरान देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़, पौड़ी, चंपावत और उधम सिंह नगर में प्रशासन को अलर्ट जारी किया गया है।

28 अगस्त तक कैसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार तक उत्तराखंड के चंपावत, पौड़ी और देहरादून में कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ भारी बारिश की भी संभावानाएं हैं। वहीं, 28 अगस्त को भी पिथौरागढ़ और नैनीताल जनपद में यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। 

Tags:    

Similar News