Alcohol Poisoning : ईरान में जहरीली शराब पीने से 26 मरे

Alcohol Poisoning : ईरान में हाल के दिनों में जहरीले मेथनॉल युक्त मादक पेय पीने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-03 16:13 IST

Alcohol Poisoning :  ईरान में हाल के दिनों में जहरीले मेथनॉल युक्त मादक पेय पीने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई। ईरान की आधिकारिक इरना समाचार एजेंसी ने बताया कि जहरीले मेथनॉल ने उत्तरी प्रांतों माज़ंदरान और गिलान और पश्चिमी प्रांत हमादान के विभिन्न शहरों और कस्बों में पुरुषों और महिलाओं की जान ले ली। शराब के जहर के कारण सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती भी हुए हैं। रिपोर्ट में मादक पेय पदार्थों के स्रोत के बारे में स्पष्ट नहीं बताया गया है।

शराब पर है प्रतिबंध

1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से जब कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने सत्ता संभाली थी तभी से ईरान में शराब का सेवन आम तौर पर प्रतिबंधित है। लेकिन कई ईरानी शराब तस्करों से शराब खरीदते हैं। कुछ लोग व्यक्तिगत उपभोग के लिए घर पर भी शराब बनाते हैं। मेथनॉल पारंपरिक रूप से पारंपरिक फरमेंटेड शराब को दूषित कर सकता है।

हाल के वर्षों में बढ़े मामले

हाल के वर्षों में ईरान में शराब के जहर के मामले बहुत बढ़ गए हैं। 2020 में जहरीली शराब ने देश में 700 से अधिक लोगों की जान ले ली थी। देश में ब्लैक मार्केट में आयातित और स्थानीय रूप से निर्मित दोनों प्रकार के मादक पेय उपलब्ध हैं। ईरान में दर्जनों अल्कोहल कारखाने हैं जो दवा और सफाई उत्पाद बनाते हैं।

पिछले साल सितंबर में चार लोगों को दूषित शराब बेचने के लिए मौत की सज़ा सुनाई गई थी। जहरीली शराब से 17 लोगों की मौत हो गई थी और कई महीने पहले दर्जनों लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे। 2020 में कोरोना महामारी के चरम पर, कम से कम 210 ईरानियों की मौत अवैध शराब पीने से हुई थी, उन्हें गलत तरीके से लगा कि यह वायरस का इलाज है।

ईरान में शराब का सेवन करना प्रतिबंधित है और इसके लिए 80 कोड़े मारने और जुर्माना तक का दंड हो सकता है। केवल ईरान के ईसाई, यहूदी और पारसी अल्पसंख्यकों के सदस्यों को शराब प्रतिबंध से छूट दी गई है।

प्रतिबंधित होने से शराब पीना बंद करने के बजाय इसने एक फलते-फूलते और खतरनाक अवैध शराब के बाजार को जन्म दिया है। स्थानीय समाचार रिपोर्टों में आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बड़े और छोटे ईरानी शहरों में शराब विषाक्तता की खबरें आती रहती हैं।

Tags:    

Similar News