Black Hawk: सुपरपॉवर यूएस ने रचा एक और इतिहास, बिना पायलट के उड़ाई युद्धक हेलीकॉप्टर Black Hawk

Black Hawk: 5 फरवरी को अमेरिका के केंटकी शहर में एक एक्सपेरिमेंट को अंजाम दिया, जिसमें Black Hawk हेलीकॉप्टर को अमेरिका ने बिना पायलट के उड़ा इतिहास रच दिया है। अमेरिका ने डिफेंस के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-02-12 11:07 GMT

Helicopter Black Hawk। (Social Media) 

Black Hawk: दुनिया का सुपरपॉवर कहे जाने वाले अमेरिका (America) ने डिफेंस के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। युध्दग्रस्त क्षेत्रों में निर्णायक भूमिका अदा करने वाले Black Hawk हेलीकॉप्टर (Black Hawk Helicopter) को अमेरिका ने बिना पायलट के उड़ा इतिहास रच दिया है। रक्षा सूत्रों के अनुसार 5 फरवरी को अमेरिका के केंटकी शहर (Kentucky city of America) में इस एक्सपेरिमेंट को अंजाम दिया गया। जहां 4 हजार मीटर की ऊंचाई पर 115 से 125 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से ब्लैक हॉक (Black Hawk) ने उड़ान भड़ी।

एक्सपेरिमेंट के लिए की गई खास तैयारी

रक्षा सूत्रों के मुताबिक, इस एक्सपेरिमेंट के लिए केंट की शहर में एक आभासी शहर तैयार किया गया। जहां इमारत समेत कई अन्य बैरियर थे। पायलट रहित ब्लैक हॉक को इन बैरियरों को सफलतापूर्वक पार कर उड़ान भरना था। ब्लैक हॉक ने काल्पनिक इमारतों से बचते हुए सफल उड़ान भड़ी। अपनी पहली पायलट रहित उड़ान में ब्लैक हॉक ने सभा मानकों पर खड़ा उतरते हुए सफलतापूर्वक लैंडिग की। सोमवार को उसी हेलीकॉप्टर से एक औऱ उड़ान भरी गई।

चीन और रूस के लिए बड़ा झटका

अंतराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका (America) को इन दिनों काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक लंबी लड़ाई हारने के बाद दुनिया में उसकी साख पर जबरदस्त बट्टा लगा है। चीन और रूस से लगातार रिश्तों में तानातनी बनी हुई है। दोनों देशों की तरफ से लगातार अमेरिका के सहयोगी देशों को निशाना बनाया जा रहा है। ऐसे में रक्षा क्षेत्र में अमेरिका के इस बड़ी कामयाबी ने चीन और रूस को बड़ा झटका दिया है। रक्षा विशेषज्ञ मानते हैं कि इससे दोनों देशों पर अमेरिका को मनोवैज्ञानिक बढ़त मिलेगी। अमेरिका इससे अब औऱ खतरनाक मिशनों को अंजाम दे सकता है।

तालिबान के पास भी Black Hawk हेलीकॉप्टर

कट्टरपंथी संगठन से अब अफगानिस्तान (Afghanistan) का शासक बना तालिबान (Taliban) के पास भी दो अमेरिकी Black Hawk हेलीकॉप्टर मौजूद है। दरअसल अफगानिस्तान में जिस जल्दबाजी में अमेरका ने अपना बोरिया बिस्तर समेटा, जिस कारण वहां कई खतरनाक अमेरिकी हथियार रह गए। जो बाद में तालिबान के हत्थे चढ़ गया। अमेरिकी सेना ने वापस लौटते वक्त अफगानिस्तान में मौजूद Black Hawk को खराब कर दिया था, लेकिन तालिबान ने इसका तोड़ ढुंढते हुए अफगान सेना के इंजीनियरों से इसका रिपेयर करवाया।

बता दें कि Black Hawk हेलिकॉप्टर यूएस आर्मी के कई खतरनाक मिशनों में हिस्सा ले चुका है। यही वजह है कि इसे विज्ञान के साथ साथ अमेरिकी रक्षा क्षेत्र के लिए भी बडी कामयाबी माना जा रहा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि यूएस के दो बड़े दुश्मन चीन औऱ रूस इससे पर क्या प्रतिक्रिया करते हैं। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News