America Hypersonic Missile: अमेरिका ने हाइपरसोनिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण, जानें खासियत

America breathing Hypersonic: यूएस ने एयर-ब्रीथिंग हाइपरसोनिक हथियार की सफल टेस्टिंग की है, जिसकी स्पीड ध्वनि की गति से भी पांच गुना तेज है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-09-28 04:29 GMT

मिसाइल (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

America Hypersonic Missile: दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका (America) लगातार अपनी ताकत बढ़ाने पर काम कर रहा है। इसी क्रम में यूएस ने एयर-ब्रीथिंग हाइपरसोनिक हथियार (Air-Breathing Hypersonic Weapon) की सफल टेस्टिंग (Hypersonic Missile Test) की है, जिसकी स्पीड ध्वनि की गति से भी पांच गुना तेज है। इस बात की जानकारी अमेरिका के पेंटागन (Pentagon) ने दी है। पेंटागन ने बताया कि यह साल 2012 के बाद से हथियार के वर्ग का पहला सफल परीक्षण है। 

बता दें कि अमेरिका की इस कामयाबी को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जहां एक ओर दुनियाभर के तमाम देश हाइपरसोनिक हथियारों के जखीरे को बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं तो वहीं इस बीच अमेरिका ने इस हथियार का सफल टेस्ट कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। पेंटागन ने इस मिसाइल टेस्ट (Missile Test) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह परीक्षण बीते हफ्ते किया गया था। पेंटागन ने कहा कि हम इस टेस्ट के साथ नई जेनेरेशन की ओर बढ़ रहे हैं। साथ ही अमेरिकी सेना (US Military) की ताकत को भी मजबूत कर रहे हैं। 

हाइपरसोनिक हथियार की खासियत (Hypersonic Hathiyar Ki Khasiyat) 

इस हाइपरसोनिक हथियार की खासियत (Hypersonic Hathiyar Ki Khasiyat) की बात की जाए तो हाइपरसोनिक हथियार एक घंटे में करीब 6200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं और इनकी गति ध्वनि की स्पीड से भी पांच गुना तेज होती है। ये मिसाइल सिस्टम ऑक्सीजन वाले क्षेत्रों में बहुत ज्यादा तेजी से काम करते हैं। अन्य मिसाइलों की तुलना में यह हथियार अपने लक्ष्य को बहुत तेजी से छू लेता है।

बताया गया है कि बीते कुछ समय में इन क्षेत्रों में चीन और रूस की गतिविधियां बढ़ी नजर आई हैं, ऐसे में अमेरिका हर स्तर पर इन चीजों पर काम करने में जुटा हुआ है। अमेरिकी रक्षा विभाग फिलहाल पूरी तरह से हाइपरसोनिक मिसाइलों और हथियारों पर केंद्रित है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News