अमेरिका खतरे में: एक दिन में 19,000 नए केस, नहीं मान रहे ट्रंप

कोरोना वायरस से इस समय अमेरिका सबसे ज्यादा बुरी तरह ग्रस्त है। अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर इसका केंद्र बना है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या सिर्फ अमेरिका में ही 1,23,000 से ज्यादा हो गई है। जिनमें से 2,200 से ज्यादा लोगों की मौते हो चुकी है।

Update: 2020-03-29 08:18 GMT
अमेरिका खतरे में: एक दिन में 19,000 नए केस, नहीं मान रहे ट्रंप

नई दिल्ली : कोरोना वायरस से इस समय अमेरिका सबसे ज्यादा बुरी तरह ग्रस्त है। अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर इसका केंद्र बना है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या सिर्फ अमेरिका में ही 1,23,000 से ज्यादा हो गई है। जिनमें से 2,200 से ज्यादा लोगों की मौते हो चुकी है।अमेरिका की मेडिकल सुविधाएं भी अब जवाब दे चुकी हैं। लेकिन ऐसे में चौंका देने वाली खबर ये है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में लॉकडाउन नहीं लागू करने की घोषणा से सभी को चौंका दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पहले तो इसकी घोषणा की थी, लेकिन शनिवार देर रात ट्वीट कर ये फैसला वापस ले लिया। जिसने सभी को चौंका के रख दिया है।

ये भी पढ़ें... कोरोना: अमेरिका में 2 हजार से ज्यादा मौतें, ट्रंप बोले- नहीं क्वारनटीन की ज़रूरत

ट्वीट कर कहा कि यात्रा परामर्श जारी करना बेहतर उपाय

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार देर रात ट्वीट कर कहा कि यात्रा परामर्श जारी करना बेहतर उपाय है। ऐसे में राज्य की सीमाएं सील करने की ट्रंप की टिप्पणी पर न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने इसे अवैध और 'युद्ध की संघीय घोषणा' बताया था। यात्रा परामर्श में इन तीन राज्यों के निवासियों से अगले 2 हफ्ते तक बहुत जरूरी न होने पर किसी भी तरह की यात्रा से बचने की अपील की गई है।

ऐसे में कुओमो ने न्यूयॉर्क में होने वाली प्राइमरी (प्राथमिक चुनाव) को अप्रैल से टाल कर जून में कर दिया है। इसके साथ ही नर्सों ने और अधिक सुरक्षित उपकरण मुहैया कराने की अपील की है तथा अधिकारियों के उन दावों को गलत बताया कि आपूर्ति पर्याप्त है।

ये भी पढ़ें… टाटा का बड़ा ऐलान: अब तक की सबसे बड़ी घोषणा, हारेगा कोरोना

एक दिन में अमेरिका में कोरोना से 525 मौतें

बता दें कि कोरोना से इस समय अमेरिका सबसे ज्यादा संक्रमित है। अमेरिका में शनिवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या सिर्फ 24 घंटों में 525 दर्ज की गई है। कोरोना महामारी फैलने के बाद से यहां अब तक 2200 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। केवल 3 दिन में अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है। मरने वालों में एक नवजात भी शामिल है। इलिनोइस राज्य के अधिकारियों ने बताया कि वैश्विक महामारी के कारण 1 साल से भी कम उम्र के बच्चे की कोविड-19 से मौत का यह दुर्लभ मामला है।

ये भी पढ़ें… खतरे में पूरा परिवार: यूपी में बढ़ता जा रहा आँकड़ा, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

अमेरिका में संक्रमण की गति पहले से कई गुना

राष्ट्रपति ट्रंप ने 16 मार्च को अपना प्लान बताया था, जिसमें उन्होंने संक्रमण की गति को धीमा करने के उपायों पर काम करने की बात कही थी। हालांकि उस दिन के बाद से अब तक अमेरिका में दुनिया के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मौजूद हैं।

जीं हां अमेरिका में संक्रमण की गति पहले से कई गुना हो गई है। हालांकि ट्रंप ने रोक लगाने की जगह पहले से जारी प्रतिबंधों में ढील देने की बात कही है। ट्रंप सरकार ने अर्थव्यवस्था को संभालने और कोरोना से निपटने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज की भी घोषणा की है। वहीं अमेरिका में मरने वालो का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

Tags:    

Similar News