बांग्लादेश में हिन्दुओं को आदेश - नमाज और अज़ान के दौरान दुर्गा पूजा और साउंड सिस्टम बंद रखें

Bangladesh News: मोहम्मद जहाँगीर आलम चौधरी ने कहा - नमाज के दौरान ऐसी गतिविधियों को बंद कर देना चाहिए और अजान से पांच मिनट पहले से ही रोक लगा देनी चाहिए।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-12 14:33 IST

Bangladesh Durga Puja (photo: social media )

Bangladesh News: बांग्लादेश में नवगठित अंतरिम सरकार ने हिंदू समुदाय से अज़ान और नमाज़ के दौरान दुर्गा पूजा से जुड़ी गतिविधियों, खास तौर पर संगीत बजाने को रोकने को कहा है।

गृह मामलों के सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) मोहम्मद जहाँगीर आलम चौधरी ने कहा कि पूजा समितियों से संगीत वाद्ययंत्र और साउंड सिस्टम बंद रखने को कहा गया है और उन्होंने इस पर सहमति जताई है। चौधरी ने कहा - नमाज के दौरान ऐसी गतिविधियों को बंद कर देना चाहिए और अजान से पांच मिनट पहले से ही रोक लगा देनी चाहिए। उन्होंने देश में हिंदू समुदाय के सबसे बड़े धार्मिक त्योहार दुर्गा पूजा से पहले देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर एक बैठक के बाद यह घोषणा की। चौधरी ने यह भी कहा कि इस साल देश भर में कुल 32,666 पूजा मंडप बनाए जाएंगे। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से 157 मंडप ढाका साउथ सिटी में और 88 नॉर्थ सिटी कॉरपोरेशन में होंगे। पिछले साल पूजा मंडपों की संख्या 33,431 थी।

गृह मामलों के सलाहकार आलम चौधरी ने मूर्तियों के निर्माण के समय से ही त्योहार के दौरान सुरक्षा का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा - हमने चर्चा की है कि पूजा मंडपों में चौबीसों घंटे सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाए। उत्सव को सुविधाजनक बनाने के लिए उपाय किए जाएंगे।

सांप्रदायिक सद्भाव का आह्वान

इस बीच, राष्ट्र के नाम संबोधन में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने देश में सांप्रदायिक सद्भाव का आह्वान किया। उन्होंने कहा - हम सांप्रदायिक सद्भाव वाले देश हैं। कोई भी ऐसा काम नहीं करेगा जिससे धार्मिक सद्भाव खराब हो। किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। अगर कोई कानून अपने हाथ में लेता है और समाज में अराजकता का माहौल बनाता है, तो हम उसे निश्चित रूप से सजा देंगे।

चौधरी ने कहा कि बहुत से बांग्लादेशी लोग पूजा मनाने के लिए भारतीय क्षेत्र में जाते हैं, जबकि भारतीय लोग इस अवसर पर हमारे क्षेत्र में आते थे। दुर्गा पूजा समारोहों के लिए बंगाली हिंदुओं की सीमा पार आवाजाही को रोकते हुए उन्होंने कहा, "मैंने सभी से इस बार सीमावर्ती क्षेत्रों में अच्छे पूजा मंडपों का आयोजन करने का अनुरोध किया है, ताकि हमारे लोगों को पूजा देखने के लिए दूसरी तरफ न जाना पड़े और दूसरी तरफ के लोगों को यहां न आना पड़े।"

Tags:    

Similar News