पाक को बड़ा झटका, अमेरिका ने मिसाइल प्रोग्राम के लिए सप्लाई करने वाली इन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

Pakistan : पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, अमेरिका ने उन तीन चीनी कंपनियों और एक बेलारूस की कम्पनी पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति कर रहीं थीं।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-20 03:19 GMT

Pakistan : पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, अमेरिका ने उन तीन चीनी कंपनियों और एक बेलारूस की कम्पनी पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति कर रहीं थीं।पाकिस्तान को ये झटका तब लगा, जब ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी 22 अप्रैल को तीन दिनों की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचने वाले हैं। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने पाकिस्तान के बैलिस्टिक प्रोग्राम के लिए आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई करने वाली तीन चीन कम्पनियों - शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड कंपनी लिमिटेड व ग्रैनपेक्ट कंपनी लिमिटेड पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही  बेलारूस की एक कंपनी मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट पर प्रतिबंध लगाया है।

इन कम्पनियों ने सामान की आपूर्ति की थी

अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि चीन और बेलारूस की जिन कम्पनियों पर प्रतिबंध लगाया गया है, वह कम्पनियां सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसारकों और उनके वितरण को टारगेट कर रहीं थीं। अमेरिका ने ये प्रतिबंध विदेश विभाग ने कार्यकारी आदेश 13382 की धारा 1 (ए) (ii) के तहत लगाए हैं। बयान में ये भी कहा गया है कि चीन की कम्पनियों ने पाकिस्तान के बैलिस्टिक कार्यक्रम के लिए जरूरी सामानों की आपूर्ति की है, जिसकी लंबी दूरी का मिसाइल प्रोग्राम भी शामिल है। वहीं, बेलारूस की कम्पनी ने बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए विशेष वाहन की चेसिस की आपूति की है।

इन उपकरणों को ऐसे हुआ इस्तेमाल

अमेरिकी बयान में कहा गया है कि चीन की ग्रेनपैक्ट कम्पनी लिमिटेड ने पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल के लिए फिलामेंट वाइडिंग मशीन सहित अन्य उपकरणों की आपूर्ति की थी, इस मशीन का इस्तेमाल रॉकेट मोटर रेस के उत्पादन में किया जाता है। बेलारूस की कंपनी मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट ने ऐसी चेसिस की आपूर्ति की थी, जिनका उपयोग बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्च करने वाले उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है।

इन उपकरणों की भी हुई सप्लाई

चीनी ग्रेनपैक्ट कंपनी लिमिटेड ने रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरणों की आपूर्ति की है। इसके साथ ही पाकिस्तान के सुपारकों के साथ काम भी किया है। बयान में आगे कहा गया कि चीन की एक अन्य कंपनी तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड कंपनी लिमिटेड ने स्टिर वेल्डिंग से जुड़े उपकरण की आपूर्ति की है, जिसका उपयोग पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम में किया गया है। अमेरिका ने बताया कि इसका इस्तेमाल स्पेस लॉन्च व्हीकल के प्रोपेलेंट टैंक की वेल्डिंग के लिए किया जा सकता है।
Tags:    

Similar News