BRICS Summit: सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी पहुंचे रूस, जिनपिंग से हो सकती है मुलाकात

BRICS Summit: पीएम मोदी कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। उन्होंने कहा, इस सम्मेलन में आर्थिक सहयोग, जलवायु परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने पर जोर होगा।

Report :  Network
Update:2024-10-22 07:34 IST

PM Modi and President Jinping (Pic:Social Media)

BRICS Summit: BRICS Summit में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रूस के कजान पहुंच गए हैं। पीएम मोदी दो दिन 22 और 23 अक्टूबर को इस सम्मेलन में रहेंगे। इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के साथ ही पूरी दुनिया की नजरें इस बात पर भी टिकी हुई है कि रूस में पीएम मोदी की किन देशों के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से मुलाकात हो सकती है।

रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा है कि पीएम मोदी कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। उन्होंने कहा, इस सम्मेलन में आर्थिक सहयोग, जलवायु परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने पर जोर होगा।

क्या चीन के साथ होगी द्विपक्षीय वार्ता?

उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ संभावित बैठकों के बारे में कहा कि यह अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन द्विपक्षीय बैठकों के एजेंडे पर भी काम चल रहा है। उन्होंने कहा,’पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठकों पर विचार किया जा रहा है। 

...तो इस समझौते ने बढ़ा दी उम्मीद

बता दें कि एक दिन पहले ही भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने सैनिकों को पीछे हटाने और फिर से पेट्रोलिंग शुरू करने के लिए एक नए समझौते पर पहुंच गये हैं। कथित तौर पर यह समझौता देपसांग और डेमचोक इलाकों में पेट्रोलिंग से संबंधित है। माना जा रहा है कि इस जानकारी के सामने आने के बाद ही पीएम मोदी और शी जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता की संभावना और बढ़ गई है। 

जानिए क्यों महत्वपूर्ण यह बैठक

यह सम्मेलन काफी महत्वपूर्ण है। यह सम्मेलन ऐसे समय में आयोजित हो रहा है जब रूस और उक्रेन में युद्ध हो रहा है वहीं मिडिल ईस्ट में इजरायल और हिज्बुल्लाह में वार छिड़ा हुआ है साथ ही इजरायल और इरान के बीच भी तनाव बढ़ा हुआ है।


Tags:    

Similar News