Britain: बोरिस जॉनसन ने दिया ब्रिटेन के पीएम पद से इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के चलते लेना पड़ा फैसला

Britain: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को उन्ही के मंत्रियों की बगावत के चलते पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ गया है।

Written By :  Rajat Verma
Update: 2022-07-07 09:16 GMT

Boris Johnson। (Social Media)

Britain: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson) को उन्ही के मंत्रियों की बगावत के चलते पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ गया है।आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों अब ब्रिटेन में जारी सियासी उथल-पुथल के चलते बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson) के इस्तीफे के कयास ज़ोरों पर थे और आज सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson) ने आधिकरिक रूप से पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है।

आपको बता दें कि तीन कैबिनेट मंत्रियों सहित कंज़र्वेटिव पार्टी की सरकार के कुल 41 मंत्रियों की बगावत के चलते पीएम बोरिस ने यह इस्तीफे का निर्णय लिया गई। खबर सामने आ रही थी कि बगावत करने वाले मंत्रियों को मनाने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन इस कोशिश के मद्देनज़र कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

सत्ताधारी कंज़र्वेटिव पार्टी के भीतर जारी इस अंदरूनी कलह के चलते अब ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी के ओर से भी बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। लेबर पार्टी द्वारा बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन की सरकार चलाने में अक्षम बताते हुए यह मांग की जा रही है।

स्थानीय मीडिया ने कहा कि कंजर्वेटिव नेता का बुधवार को उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर सामना किया गया और उन्हें बताया गया कि यह जाने का समय है। पीएम बोरिस जॉनसन के नेतृत्व में ब्रिटेन की कंज़र्वेटिव पार्टी के भीतर मंत्रियों व अन्य के बीच आपसी कलह की शुरुआत कुछ दिनों पहले ही वित्त मंत्री के इस्तीफे से हुई थी, जिसके बाद अबतक वित्त मंत्री ऋषि सुनक, साजिद जाविद, साइमन हार्ट और ब्रैंडन लुईस सहित 4 कैबिनेट मंत्रियों, 22 मंत्रियों और 22 सांसदों के निजी सचिव ने अपना इस्तीफा पीएम को सौंप दिया है। इस सभी लोगों ने अपना इस्तीफा देते हुए कहा था कि बोरिस जॉनसन की सरकार देश की जनता के हित में काम नहीं कर रही है और इसी के चलते उन्होनें वर्तमान सरकार से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है।

Tags:    

Similar News