China Earthquake: सुबह-सुबह चीन डगमगाया, मांग्या शहर में तेज भूकंप के झटके दर्ज, डरे-सहमे लोग

China Earthquake Today News In Hindi: उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत के मांग्या शहर में तेज भूकंप दर्ज किया गया है। इसकी जानकारी चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर ने दी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-12-19 08:22 IST

भूकंप (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

China Earthquake Today News In Hindi: रविवार सुबह उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत (Qinghai Province) के मांग्या शहर (Mangya City) में तेज भूकंप दर्ज किया गया है। इससे लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया और वे अपने घरों से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि इस दौरान भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी गई थी। इसकी जानकारी चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर (China Earthquake Networks Center) ने दी है। 

चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर (CENC) के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत के मांग्या शहर में भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया था। इसके बाद ही चीन ने मौसम संबंधी बड़ी आपदाओं का मुकाबला करने के लिए लेवल 4 इमरजेंसी रिस्पॉन्स (Emergency Response) शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि अब तक भूकंप की वजह से किसी तरह का नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है। यह भूकंप स्थानीय समयानुसार, सुबह 7:54 बजे आया था।

16 सितंबर को भी आया था तेज भूकंप

बता दें कि पश्चिम चीन में अधिकतर भूकंप के झटके दर्ज किए जाते हैं। इससे पहले 16 सितंबर 2021 को सिचुआन प्रांत के लक्सियन काउंटी में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर करीब 6 के आसपास रही थी। यह काफी तेज भूकंप था। स्थानीय मीडिया में बताया गया था कि भूकंप के चलते 35 घर भरभराकर गिर गए थे और इस हादसे में करीब 60 से ज्यादा लोग घायल हुए थे, जबकि 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। 

कैसे आता है भूकंप (Bhukamp Kaise Aata Hai)?

धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। अगर ये प्लेटें अचानक आपस में टकरा जाती है तो भूकंप आता है। इसे ऐसे समझें, प्लेटें आपस में टकराने के बाद एक फॉल्ट लाइन जोन बनता है, जिसके बाद सतह के कोने मुड़ जाते हैं। ऐसा होने पर दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन्हीं प्लेट्स के टूटने की वजह से अंदर की जो एनर्जी होती है वो बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिस वजह से धरती हिलती है और जिसे भूकंप कहा जाता है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News