कोलंबिया के फार्क गुरिल्ला समूह ने गठित किया राजनीतिक दल

कोलंबिया के विद्रोही गुरिल्ला समूह 'रेवॉल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलम्बिया' (फार्क) ने एक राजनीतिक दल का गठन कर आधिकारिक रूप से राजनतिक क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है।

Update: 2017-09-02 08:40 GMT
कोलंबिया के फार्क गुरिल्ला समूह ने गठित किया राजनीतिक दल

बोगोटा: कोलंबिया के विद्रोही गुरिल्ला समूह 'रेवॉल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलम्बिया' (फार्क) ने एक राजनीतिक दल का गठन कर आधिकारिक रूप से राजनतिक क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, फार्क द्वारा गठित पार्टी 'रेवॉल्यूशनरी आल्टरनेटिव कॉमन फोर्स' सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई जारी रखेगी, लेकिन बुलेट (गोली) के बजाय बैलेट (मतपत्र) के जरिए।

पूर्व विद्रोही नेता व प्रवक्ता इवान मरकीज ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कुछ लोगों ने फार्क को नकारात्मक रूप में समझा, लेकिन यह हमारा क्रांतिकारी और ऐतिहासिक अतीत है।" उन्होंने कहा, "संघर्ष अब राजनीतिक क्षेत्र में होगा।"

यह भी पढ़ें .... डोनाल्ड ट्रंप ने केनिथ जस्टर को नॉमिनेट किया भारत का राजदूत

पार्टी द्वारा शांतिपूर्वक आंदोलन चलाने की विचारधारा को दर्शाने के लिए पार्टी के लोगो में हरे रंग में लिखे फार्क के ऊपर लाल गुलाब के मध्य में लाल रंग के सितारे को दर्शाया गया है।

मरकीज ने कहा, "लाल गुलाब का बहुत ज्यादा सकारात्मक महत्व है।" कोलंबिया के सबसे बड़े गुरिल्ला समूह ने पांच दशकों तक संघर्ष करने और चार साल तक वार्ताओं के बाद पिछले साल नवंबर में सरकार के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर कर हथियार न उठाने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें .... अखबार में छपी ट्रंप की पत्नी की न्यूड फोटो, जानिए क्या बोले डोनाल्ड?

समझौते के मुताबिक, संसद में फार्क को कुछ निश्चित संख्या में सीटें देने की गारंटी दी गई है। आंदोलन के अन्य नेताओं जैसे कार्लोस एंटोनियो लोजाडा, पाब्लो कैटाटुम्बो और विक्टोरिया सैंडिनो के साथ मरकीज ने कांग्रेस में सीट के लिए चुनाव लड़ने की योजना बनाई है।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News