वैक्सीन से बच्चों में जम रहे खून के थक्के, रोका गया ट्रायल

बच्चों के लिए एस्ट्रोजेनेका से कोरोना वायरस वैक्सीन के ट्रायल पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को कहा...

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-07 05:48 GMT

फोटो-सोशल मीडिया

लंदन। बच्चों के लिए एस्ट्रोजेनेका से कोरोना वायरस वैक्सीन के ट्रायल पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को कहा कि वैक्सीन के ट्रायल को रोक दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि ये ट्रायल उन खबरों के आने बाद रोका गया है, जिसमें कहा जा रहा था कि इस टीके के कारण वयस्कों में खून के थक्के बन रहे हैं। इस बारे में यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा कि ट्रायल में 'पूरी तरह सुरक्षित' नहीं हैं। खून के थक्के बनने की आशंका को ध्यान में रखते हुए अध्ययन शुरू करने से पहले वह ब्रिटेन के मेडिसिन और हेल्थकेयर उत्पादों के नियामक (MHRA) से अतिरिक्त डेटा का इंतजार किया जा रहा है।

डोज से खून के थक्के

ऐसे में यूनिवर्सिटी द्वारा एक बयान में कहा गया है, 'माता-पिता और बच्चे ट्रायल के लिए शेड्यूल टाइम पर आते रहें और अगर कोई सवाल हो तो वे ट्रायल साइट्स पर पूछ सकते हैं।' MHRA उन संस्थाओं में से एक है जो एस्ट्राज़ेनेका के आंकड़ों का विश्लेषण करता है।


दुनिया की कई स्वास्थ्य एजेंसियों का ध्यान फिलहाल इसी बात पर है कि क्या एस्ट्राज़ेनेका के डोज से खून के थक्के बन रहे हैं? आपको बता दें शुरुआत में नॉर्वे और यूरोप में ऐसे कई मामले पाए गए, जिसमें टीकाकरण के बाद शख्स के अंदर खून के थक्के बने।

सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, MHRA ने बीते हफ्ते में बताया कि ब्रिटेन में लगाए गए कुल 1,80 लाख टीकों में से 30 मामलों में खून के थक्के बने पाए गए जिसमें से सात काफी खतरनाक थे। इस बारे में यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि यह अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है और समीक्षा अभी जारी है। यूरोपीय संघ के स्वास्थ्य आयुक्त स्टेला ने कहा कि एजेंसी 'बुधवार देर रात' निर्णय ले सकती है। वह 'ईएमए' के साथ 'संपर्क' में हैं।

Tags:    

Similar News