वैक्सीन चाहिए? अभी करें रजिस्ट्रेशन, ऐसे बने Covax प्लान का हिस्सा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अगुवाई में बने एक प्लान के तहत 76 अमीर देशों ने साइन किए हैं। इस प्लान के तहत कोरोना की वैक्सीन खरीदना और उसके डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा ताकि सभी को यह टीका लग सके।इस प्लान को नाम दिया गया है कोवैक्स ('COVAX)

Update:2020-09-05 10:03 IST
मतस्य पालकों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन बढ़ाकर 25 फीसदी करने की भी योजना है। सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की जाएगी।

नई दिल्ली कोरोना का संक्रमण कम हो, देश के नागरिकों तक इस वायरस की वैक्सीन जल्द से जल्द पहुंचे, जिससे लोग ठीक हो जाए और मौत की दर कम की जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अगुवाई में बने एक प्लान के तहत 76 अमीर देशों ने साइन किए हैं। इस प्लान के तहत कोरोना की वैक्सीन खरीदना और उसके डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा ताकि सभी को यह टीका लग सके।इस प्लान को नाम दिया गया है कोवैक्स ('COVAX)।'

यह पढ़ें..शोविक-मिरांडा खोलेंगे रिया की पोल, आज कोर्ट में पेशी, हो सकती है गिफ्तारी

 

70 देशों ने किया साइन

डब्ल्यूएचओ महामारी से जुड़ी तैयारियों के लिए बने गठबंधन इस प्रॉजेक्ट की अगुवाई में हिस्सेदार है। इसका उद्देश्य है कि दुनिया की अलग-अलग सरकारों द्वारा कोविड-19 के वैक्सीन की जमाखोरी ना हो सकें और सबसे पहले वैक्सीन उन तक पहुंचे जिनके संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा है। इस रणनीति से सभी को कम लागत पर वैक्सीन मिलेगी और महामारी का अंत हो सकता है।

 

सोशल मीडिया से

यूएसए नहीं शामिल

इस संदर्भ में इससे जुड़े सेथ बर्कले ने कहा कि अब तक जापान, जर्मनी, नॉर्वे समेत 70 और देशों ने इस पर साइन किए है उन्होंने बताया कि अब तक उच्च और मध्यम आय वाले 76 देशों ने इस योजना का हिस्सा बनने के लिए स्वीकार्यता दी है। बर्कले ने कहा कि इसमें अच्छी खबर है कि कोवैक्स ('COVAX)के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है और उम्मीद है कि दुनिया भर में इसके प्रति लोग आकर्षित होंगे। उन्होंने बताया कि चीन ने अब तक इस योजना में शामिल होने के लिए हामी नहीं भरी है लेकिन हमें लगता है कि चीन भी शामिल हो सकता है।इस योजना में अमेरिका भी शामिल नहीं है। अमेरिका का कहना है कि इस योजना में डब्ल्यूएचओ( WHO )शामिल है ऐसे में वह इसका हिस्सा नहीं बन सकता।

यह पढ़ें...किसानों को चाहिए खाद, इफको केंद्र के बाहर रात गुजारने को मजबूर

इस प्लान का उद्देश्य

डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों के लिए कोवैक्स ('COVAX)को 'अमूल्य बीमा पॉलिसी' बताया है। उन्होंने कहा कि जब सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 वैक्सीन आएगी तो सब तक इसकी पहुंच होगी। इस योजना में शामिल होने की आखिरी तारीख 18 सिंतबर है। कोवैक्स ('COVAX) प्लान क अनुसार साल 2021 के आखिर तक बन चुके वैक्सीन की 2 खरब खुराक का खरीद और वितरण हो। बता दें कि दुनिया भर में अब तक 26,510,880 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 872,569 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags:    

Similar News