डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन, जेम्स रॉबिन्सन को नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार

Nobel Prize : रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से डेरॉन ऐसमोग्लू और साइमन जॉनसन तथा शिकागो विश्वविद्यालय से जेम्स ए. रॉबिन्सन को 2024 का अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार दिया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-14 15:45 IST

Nobel Prize : रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से डेरॉन ऐसमोग्लू और साइमन जॉनसन तथा शिकागो विश्वविद्यालय से जेम्स ए. रॉबिन्सन को 2024 का अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार दिया है। यह पुरस्कार किसी देश की समृद्धि को निर्धारित करने में संस्थानों की भूमिका पर उनके अभूतपूर्व शोध के लिए दिया गया है।

विजेताओं के काम ने यह प्रदर्शित किया है कि कमजोर कानून और शोषक संस्थानों वाले समाज, विकास या सार्थक प्रगति को बढ़ावा देने में विफल रहते हैं।

संस्थाएँ कैसे बनती हैं और उनका क्या प्रभाव पड़ता है, इसका अध्ययन करके पुरस्कार विजेताओं के निष्कर्ष सतत विकास और समृद्धि के लिए आवश्यक परिस्थितियों के बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

पिछले साल यह पुरस्कार अमेरिकी अर्थशास्त्री क्लाउडिया गोल्डिन को दिया गया था। गोल्डिन 1969 में इस पुरस्कार कैटेगरी की स्थापना के बाद से पुरस्कार प्राप्त करने वाली केवल तीन महिलाओं में से एक हैं। अन्य महिला पुरस्कार विजेता एलिनोर ओस्ट्रोम हैं, जिन्होंने 2009 में जीता था, और फ्रांसीसी-अमेरिकी एस्तेर डुफ्लो, जिन्हें 2019 में सम्मानित किया गया था।

नोबेल से अलग है ये पुरस्कार

अर्थशास्त्र में ये पुरस्कार औपचारिक रूप से 10 दिसंबर को प्रदान किया जाएगा और इसके साथ 15 लाख 70 हजार डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

अर्थशास्त्र पुरस्कार स्वीडिश व्यवसायी और रसायनज्ञ अल्फ्रेड नोबेल द्वारा निर्धारित मूल श्रेणियों में से एक नहीं है। यानी यह तकनीकी रूप से नोबेल पुरस्कार नहीं है।

दरअसल, इसे 1968 में स्वीडन के केंद्रीय बैंक द्वारा बनाया गया था और इसे औपचारिक रूप से अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार के रूप में जाना जाता है। हालांकि, विजेता का चयन भौतिकी और रसायन विज्ञान के पुरस्कारों के समान ही संगठन द्वारा किया जाता है, और इसे अन्य पुरस्कारों के समान ही समारोह में प्रदान किया जाता है, जिसका अर्थ है कि इसे अक्सर अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के रूप में बुलाया जाता है और यह इस क्षेत्र में प्राप्त किया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार बना हुआ है।

Tags:    

Similar News