Dog Meat Festival: चीन में कुत्तों की शामत, डॉग मीट खाने का फेस्टिवल हुआ शुरू

Dog Meat Festival: दक्षिण चीन में कुत्तों का मांस बहुत खाया जाता है और कई जगह दस दिन तक चलने वाले डॉग मीट फेस्टिवल आयोजित किये जाते हैं। इस साल ये फेस्टिवल आज से शुरू हुए हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Ashiki
Update: 2021-06-22 10:11 GMT

चीन में डॉग मीट खाने का फेस्टिवल हुआ शुरू (Photo- Social Media)

नई दिल्ली: चीन में कुत्तों की फिर शामत आ गई है, क्योंकि अगले दस दिन लोग जमा कर कुत्ते का मांस खाने वाले हैं। दरअसल, दक्षिण चीन में कुत्तों का मांस बहुत खाया जाता है और कई जगह दस दिन तक चलने वाले डॉग मीट फेस्टिवल आयोजित किये जाते हैं। इस साल ये फेस्टिवल आज से शुरू हुए हैं।

पशु की रक्षा के लिए काम करने वाले एक्टिविस्ट हर साल ऐसे फेस्टिवल में हजारों कुत्तों को मारे जाने से बचा लेते थे, लेकिन इस साल वे भी लाचार हैं क्योंकि इस बार फेस्टिवल वाले शहरों को ट्रेन सेवाएं रद कर दी गई हैं। इस तरह का सबसे बड़ा आयोजन गुआंगशी शहर में होता है। दस दिन के यूलिन डॉग मीट फेस्टिवल में मांस और लीची खूब खाई जाती है।


हर साल चीन के अलग अलग हिस्सों से पशु अधिकार एक्टिविस्ट बड़ी संख्या में यूलिन पर धावा बोल कर कुत्तों को बचा लेते थे लेकिन इस बार यूलिन के लिए ट्रेनों का संचालन बन्द कर दिया गया है। अधिकारियों ने ट्रेनें बन्द करने का कोई कारण नहीं बताया है। फेस्टिवल शुरू होने से पहले दूर दूर से व्यापारी ट्रकों में कुत्ते भर कर यूलिन पहुंचाते हैं। एक्टिविस्ट इन ट्रकों को रास्ते में रोक कर कुत्तों को बचा लेते थे। बचाये गए कुत्तों को पश्चिमी देश अपने यहां लाने की अनुमति देते रहे हैं जहां लोग इनको गोद ले लेते हैं।


चीन में तरह तरह के पशुओं को खाने की परंपरा की बहुत आलोचना होती है। ऐसी परंपराओं से लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है। कुत्ते या अन्य पशुओं को सबसे ज्यादा दक्षिण चीन के क्षेत्रों में खाया जाता है। जानकारों का कहना है कि सैकड़ों साल पहले सूखा और भुखमरी फैलने पर लोग ये जानवर खाने लगे होंगे और तबसे ये परंपरा बन गया है।

Tags:    

Similar News