Emergency In Canada: प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आपातकाल लागू करने का लिया फैसला

Emergency In Canada: कनाडा में इमरजेंसी कानून, 1988 में स्वीकृत किया गया था लेकिन पहले कभी लागू नहीं किया गया

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-02-15 03:03 GMT

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आपातकाल लागू करने का लिया फैसला (Social Media)

    

Emergency In Canada : ओटावा (OTTAWA) प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने राजधानी और सीमा पर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों के खिलाफ सप्ताह भर के प्रदर्शनों के कारण आए व्यवधान को समाप्त करने के बढ़ते दबाव के बीच सोमवार को देश में आपातकालीन अधिनियम को लागू कर दिया। इसी के साथ ऐसा कड़ा कदम उठाने वाले ट्रूडो पहले कनाडाई नेता बन गए हैं।

अब जानें विस्तार से

कनाडा में इमरजेंसी कानून, 1988 में स्वीकृत किया गया था लेकिन पहले कभी लागू नहीं किया गया, यह कानून संघीय सरकार को प्रांतीय शक्तियों के ऊपर हावी होने, कुछ स्थानों पर सार्वजनिक सभा पर प्रतिबंध लगाने और निषिद्ध स्थानों से लोगों और संपत्ति को हटाने का व्यापक अधिकार देता है।

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है और बंदूकों और "बड़ी मात्रा में गोला-बारूद" जब्त किया है। बता दें कि कनाडा के आसपास के कई स्थलों में प्रदर्शनकारी वैक्सीन जनादेश और अन्य कोरोनोवायरस प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं।

तीन ट्रेलरों की तलाशी ली

अल्बर्टा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने कहा कि उसे "बड़े कॉउट्स विरोध के भीतर एक छोटे संगठित समूह" के बारे में पता चला था कि उसकी "बड़ी मात्रा में गोला-बारूद के साथ आग्नेयास्त्रों के कैश तक पहुंच थी" और आदेश मिले थे कि अगर पुलिस नाकाबंदी को बाधित करने का कोई प्रयास किया गया तो "इसके खिलाफ बल का उपयोग करने के लिए कहा गया था।

आरसीएमपी ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अधिकारियों ने सोमवार तड़के तीन ट्रेलरों की तलाशी ली और 13 लंबी बंदूकें, हैंडगन, एक हथियार और संबंधित पत्रिकाएं जब्त कीं। उन्होंने बताया कि रविवार की रात एक बड़े ट्रैक्टर और एक अर्ध ट्रक ने पुलिस की गाड़ी को टक्कर मारने का प्रयास किया। कार में सवार अधिकारी टक्कर से बचने में सफल रहा। पुलिस ने कहा कि उन्होंने ट्रैक्टर चालक की पहचान कर ली है और दोनों वाहनों को जब्त कर लिया है।

यूएस-कनाडा सीमा क्रॉसिंग को फिर से खोला गया

बता दें कि कनाडा में विरोध प्रदर्शन तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर चुका है। इस के साथ ही तनाव अधिक बना हुआ है। एंबेसडर ब्रिज, जो कि यूएस-कनाडा सीमा पर एक महत्वपूर्ण क्रॉसिंग है उसे रविवार रात को फिर से खोल दिया गया। इसी के साथ स्वयंभू "फ्रीडम कॉन्वॉय" द्वारा छह-दिवसीय नाकाबंदी को समाप्त कर दिया गया। इस नाकाबंदी के चलते यातायात और लाखों डॉलर के व्यापार को नुकसान हुआ था। 

लेकिन कनाडा की राजधानी ओटावा में, प्रदर्शनकारियों और अधिकारियों के बीच गतिरोध बना रहा, जिसे अधिकारियों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों का विरोध करने वाले ट्रक ड्राइवरों और उनके समर्थकों के एक फ्रिंज समूह द्वारा एक अवैध नाकाबंदी बताया था।

Tags:    

Similar News