फेसबुक देगा पैसे: 3 मीडिया कंपनियों से समझौता, खबरें दिखाने पर करेगा भुगतान

ऑस्ट्रेलिया सरकार के आदेश के बाद अब फेसबुक ने तीन प्रकाशकों से साथ समझौते का एलान किया है। फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर न्यूज दिखाने के लिए पेमेंट करेगा।

Update: 2021-02-26 13:07 GMT
फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप को खरीदा था। 2016 से जो भी यह मैसेजिंग एप का इस्तेमाल कर रहा है, उसकी जानकारियां जाने-अनजाने फेसबुक से साझा हो रही हैं।

लखनऊ: ऑस्ट्रेलिया में पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया कंटेंट के भुगतान मामले में चल रहे विवाद के बीच आखिरकार अब फेसबुक ने हार मान ली है। ऑस्ट्रेलिया सरकार के आदेश के बाद अब फेसबुक ने शुक्रवार को देश के तीन प्रकाशकों से साथ शुरुआती समझौते का एलान किया है। इस अग्रिमेंटके मुताबिक़, फेसबुक को अपने प्लेटफॉर्म पर इन तीनो मीडिया कंपनियों की न्यूज दिखाने के लिए पेमेंट करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया में मीडिया कंटेंट फेसबुक-गूगल पर दिखाने के लिए देने होंगे पैसे

दरअसल, हाल ही में ऑस्ट्रेलियन संसद में एक कानून पास किया गया, जिसके तहत इंटरनेट कंपनियों के लिए अनिवार्य किया गया है कि वे जो भी समाचार आदि मीडिया कंटेंट अपनी साइट्स पर दिखाएंगी उसके लिए उनको पैसा देना होगा। यानी मुफ्त में खबर लेकर अपनी साईट पर नहीं दिखा सकेंगे। मीडिया संस्थानों को उनके कंटेट के लिए एक निश्चित रकम देना होगा। ऐसा न करने पर इन कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ेँ- अंबानी के एंटीलिया और केरल के जिलेटिन का क्या है कनेक्शन, अलर्ट सुरक्षा एजेंसियां

ऑस्ट्रेलियन संसद में कानून पास

आस्ट्रेलिया सरकार ने इस कदम को मीडिया संस्थानों को मजबूती और स्वतंत्र करने की दिशा में एक जरूरी कदम बताया है। जबकि गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियों ने इसका विरोध किया था।

फेसबुक ने 3 ऑस्ट्रेलियन कंपनियों संग किया समझौता

इस विरोध को लेकर Facebook ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में अपने प्लैटफॉर्म से तमाम न्यूज लिंक्स ब्लॉक कर दिए थे। फेसबुक ने ऐसा वहां के मीडिया बार्गेनिंग लॉ के तहत किया था। जिसके बाद आज फेसबुक और तीन ऑस्ट्रेलियन कंपनियों के बीच समझौता हो गया। ऐसे में फेसबुक को खबरें दिखाने के एवज में भुगतान करना होगा। इस बारे में बयान जारी करते हुए फेसबुक ने कहा कि तीन स्वतंत्र समाचार संस्थानों के साथ आशय पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। जिन तीन कंपनियों के साथ फेसबुक का करार हुआ, उसमे ‘प्राइवेट मीडिया’, ‘स्वाट्ज मीडिया’ और ‘सोलस्टिक मीडिया’ का नाम शामिल है।

Tags:    

Similar News