Gregory Barlow: दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक बार में किलो मिर्च खाई

Gregory Barlow: ग्रेगरी ने एक बार में 160 कैरोलिना रीपर मिर्च खा कर गिनीज रिकॉर्ड बनाया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-04 14:45 GMT

Gregory Barlow set a world record for eating the world hottest chilli (Photo-Social Media)

Gregory Barlow: ग्रेगरी बार्लो को ‘लोहे का पेट’ वाला इंसान कहा जाता है। उन्होंने कारनामा ही ऐसा कर दिखाया है – एक किलो दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाने का। ग्रेगरी ने एक बार में 160 कैरोलिना रीपर मिर्च खा कर गिनीज रिकॉर्ड बनाया है। कैरोलिना रीपर अब तक दुनिया की सबसे तीखी मिर्च मानी जाती है।

मेलबर्न स्थित ग्रेग बार्लो को मिर्च या गर्म सॉस खाना भी पसंद नहीं है, लेकिन उन्हें इससे मिलने वाली शोहरत ज्यादा पसंद है और वह इसके लिए अपना पेट दांव पर लगाने को तैयार रहते हैं। एक या एक से अधिक कैरोलिना रीपर्स खाने की जलन से परिचित होने के बाद, बार्लो ने ‘लीग ऑफ फायर’ से संपर्क किया, जो विभिन्न श्रेणियों में सबसे तीखी मिर्च खाने वालों को रैंक करता है। किसी भी प्रतिस्पर्धी गर्म मिर्च खाने वाले के लिए सबसे कठिन चुनौतियों में से एक है एक बार में सबसे ज्यादा कैरोलिना रीपर मिर्च खाना, लेकिन आयरन गट्स बार्लो ने विश्व चैंपियन बनने की अपनी खोज में सीधे इसके लिए कदम उठाया।

ग्रेग बार्लो ने बताया - मैंने तय कर लिया कि मैं विश्व चैंपियन बनना चाहता हूँ। जो लोग इसे आयोजित करते हैं यानी लीग ऑफ फायर ने कहा कि अगर मैं टॉप पहुंचना चाहता हूं तो मुझे उनकी छोटी चुनौतियों का सामना करके खुद को साबित करना होगा। चुनौतियाँ मुझे कुछ अंक देंगी लेकिन मुझे उनमें से बहुत कुछ करना होगा। इसलिए, मैंने वहां सबसे बड़ी, पागलपन भरी चुनौती पूरी की और एक बाल्टी भर दुनिया की सबसे तीखी मिर्च - कैरोलिना रीपर - खा ली।

क्या है कैलिफोर्निया रीपर?

अमेरिकी किसान और बीज रिसर्चर एड करी द्वारा विकसित कैरोलिना रीपर मिर्च को औसतन 1.64 मिलियन स्कोविल हीट यूनिट पर रेट किया गया है - जो किसी भी अन्य ज्ञात मिर्च की नस्ल की तुलना में अधिक तीखी है। उनमें से 160 मिर्चें या एक किलोग्राम खाना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है, लेकिन ग्रेग बार्लो अपने विश्व रिकॉर्ड के लिए कुछ भी करने को तैयार थे।

ग्रेगरी बार्लो ने कहा - मुझे मिर्च पसंद नहीं है और मैं प्रशिक्षण नहीं लेता। यह चीज़ तकलीफ देती है! एक बार में सबसे अधिक कैरोलिना रीपर्स खाने का विश्व रिकॉर्ड हासिल करने से पहले मैंने एक डॉक्टर से पूछा था। पिछला रिकॉर्ड 121 (714 ग्राम) एक अमेरिकी के नाम था, और मैं 160 (953 ग्राम) खाने में कामयाब रहा। मैंने अपना नाम लीग ऑफ फायर में ग्रेगरी बार्लो के रूप में पंजीकृत किया है। लेकिन मुझे पता है कि मेरे पास लोहे की हिम्मत नहीं है! जब मैं इसे खाता हूं तो यह कई दिनों तक जलता रहता है।

1 मई, 2022 को, ग्रेगरी ‘आयरन गट्स’ बार्लो एक बार में कम से कम 160 कैरोलिना रीपर मिर्च खाने के बाद एक नया गिनीज रिकॉर्ड स्थापित करने और लीग ऑफ फायर में पहला स्थान हासिल करने में कामयाब रहे। उसके बाद से उसके रिकॉर्ड को तोड़ा नहीं गया है, और फिलवक्त किसी को भी इसे तोड़ना कठिन है।

Tags:    

Similar News