Israel-Hamas War: हमास ने 10 नेपालियों को भी मार डाला, 11 थाई नागरिक अगवा किये

Israel-Hamas War: इजरायल पर फलस्तीनी आतंकी गुट हमास के हमले के परिणामस्वरूप 10 नेपाली छात्रों की जान चली गई है। इज़राइल में नेपाल के राजदूत कांता रिजल ने इसकी पुष्टि की है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-09 02:05 GMT

हमास ने 10 नेपालियों को भी मार डाला, 11 थाई नागरिक अगवा किये: Photo- Social Media

Israel-Hamas War: इजरायल पर फलस्तीनी आतंकी गुट हमास के हमले के परिणामस्वरूप 10 नेपाली छात्रों की जान चली गई है। इज़राइल में नेपाल के राजदूत कांता रिजल ने इसकी पुष्टि की है।हमास आतंकवादी गुट द्वारा किया गया हमला, इज़राइल के दक्षिणी क्षेत्र में हुआ, विशेष रूप से किवुज़ अलुमिम नामक स्थान पर।घटनास्थल पर मौजूद नेपाली नागरिकों के प्रत्यक्षदर्शी बयानों के अनुसार, एक बम उस स्थान पर गिरा जहां ये छात्र राह रहे थे।

मारे गए लोगों की पहचान कैलाली घोड़ाघोड़ी 4 के नारायण प्रसाद न्यूपाने, बझांग के गणेश कुमार नेपाली, कैलाली के आशीष चौधरी, दार्चुला के दीपेश राज बिस्ता, धनुषा के आनंद साह, सुनसारी के राजेश कुमार सरवनकर, राजन फुलरा, पदम थापा, प्रबेश भंडारी और लोकेंद्र सिंह धामी के रूप में कई गई है। इसके अतिरिक्त, छह व्यक्तियों को चोटें आई हैं और जबकि एक व्यक्ति का पता नहीं चल पाया है।स्थानीय सामाजिक कल्याण संगठन ने भी इन 10 घायल नेपालियों की मौत की पुष्टि की है।वर्तमान में लगभग 4,500 नेपाली लोग इज़राइल में काम कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, इज़राइली सरकार के 'सीखो और कमाओ' कार्यक्रम में भाग लेने वाले 265 नेपाली छात्र भी वहां पढ़ रहे हैं। इन छात्रों में 119 नेपाल कृषि विश्वविद्यालय से, 97 त्रिभुवन विश्वविद्यालय से और 49 सुदुरपश्चिम विश्वविद्यालय से हैं। विदेश मंत्री एनपी सऊद ने संसद को स्थिति के बारे में जानकारी दी, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि 12 नेपाली नागरिक संपर्क से बाहर हैं, जिससे उनकी भलाई के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।

थाई नागरिकों को अगवा किया

इस बीच थाईलैंड के अधिकारियों ने कहा कि हमास द्वारा 11 थाई नागरिकों को बंदी बना लिया गया है। थाई सरकार के अधिकारियों ने कहा कि हिंसा में कम से कम दो थाई खेत मजदूर के मारे जाने की आशंका है। जबकि आठ नागरिक घायल हुए हैं। थाईलैंड के विदेश मामलों के मंत्री पारनप्री बहिधा-नकारा ने कहा कि इस स्तर पर इजरायली सेना नियंत्रण नहीं बना सकी है और इसलिए वह आधिकारिक तौर पर मृतकों की संख्या या किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं कर सकती। मंत्री ने कहा कि थाई प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने रॉयल थाई वायु सेना को थाई नागरिकों को इज़राइल से निकालने के लिए मिशन के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है।

Tags:    

Similar News