Indo-America: मानवाधिकार मुद्दे पर भारत का अमेरिका को करारा जबाव, एस जयशंकर बोले-US पर भी हमारी नज़र

India vs America: मानवाधिकार को लेकर भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पलटवार किया।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-04-14 05:08 GMT

मानवाधिकार के मुद्दे पर भारत और अमेरिका आमने-सामने (Social media)

India vs America: मानवाधिकार हमेशा से वैश्विक स्तर पर एक बड़ा मुद्दा रहा है और दुनिया के विभिन्न देशों द्वारा इस मद्देनज़र स्पष्टता के साथ राय रखी जाती रही है लेकिन एक हालिया मानवाधिकार के मामले को लेकर भारत और अमेरिका आमने-सामने आ गए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा एक बयान के माध्यम में कथित मानवाधिकार हनन को लेकर भारत को दी गई नसीहत पर भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पलटवार किया है। 

विदेश मंत्री एस. जयशंकर का बयान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान के माध्यम से कहा था कि अमेरिका काफी समय से भारत के कई राज्यों में पुलिस द्वारा हो रही मानवाधिकार हनन के मामलों पर नज़र जमाए हुए हैं और इस बीच मामलों में वृद्धि देखने को मिली है। एंटनी ब्लिंकन के इस बयान पर पलटवार करते हुए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत को लेकर कोई भी अपनी राय बना सकता है लेकिन अमेरिका में हो रहे मानवाधिकार के मामलों पर भी भारत अपनी नज़रें जमाए हुए है।

आपको बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच हाल ही में आयोजित द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई लेकिन एंटनी ब्लिंकन के इस बयान के बाद मानवाधिकार मामले पर वार्ता के दौरान चर्चा होने को लेकर मामला उठा। जिसपर अपना मत स्पष्ट करते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि हालिया आयोजित भारत-अमेरिक के बीच द्विपक्षीय वार्ता में मानवाधिकार के मामलों पर चर्चा नहीं हुई है और यदि आगे इस ओर चर्चा होती है तो भारत अपनी राय स्पष्ट करने को लेकर बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाएगा। 

मानवाधिकार मामले को लेकर दोनों देश आमने-सामने 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का यह बयान भारत-अमेरिका के बीच आयोजित हालिया वार्ता के बाद आया, जिसके तहत मामले ने बेहद सुर्खियां बटोरी। मानवाधिकार के मामले को लेकर अब दोनों देश आमने-सामने आते दिखाई दे रहे हैं।

Tags:    

Similar News