ईरान ने इस गद्दार को दी भयानक मौत, दी थी कमांडर सुलेमानी की जानकारी

खबर की जानकारी ईरान के ही एक सरकारी टेलीविजन ने दी। इस साल तीन जनवरी को ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे।

Update: 2020-07-20 11:58 GMT

ईरान सरकार ने एक बड़ा निर्णय दिया है। ईरान ने अमेरिका और इजराइल को रिवॉल्युशनरी गार्ड के जनरल कासिम सुलेमानी के बारे में खुफ‍िया सूचना देने वाले आरोपी को मौत की सजा दे दी है। इस खबर की जानकारी ईरान के ही एक सरकारी टेलीविजन ने सोमवार को दी। सरकारी मीडिया ने बिना विस्‍तृत जानकारी द‍िए बताया कि कथित दोषी मोहम्मद मुसवी मजद को मौत की सजा दे दी गई है।

इस साल जनवरी में अमेरिका ने था ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी को मारा

गौरतलब है कि पिछले महीने देश की न्यायपालिका ने कहा था कि मजद सीआईए और इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद से जुड़ा था। मजद ने ही कासिम सुलेमानी के बारे में जानकारी भी साझा की थी। बता दें कि इस साल तीन जनवरी को ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे।

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड में बदलाव की बयारः सीएम ने की करोड़ों की योजनाओं की शुरुआत

इसके बाद अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध तक की नौबत आ गई थी। ईरान ने बदला लेने की बात कही थी तो वहीं अमेरिका ने उसे किसी भी उकसावे वाली कार्रवाई से बचने की सलाह दी थी। सुलेमानी की हत्‍या के बाद ईरान ने इराक में स्थित अमेरिकी बेस पर मिसाइलों से हमला किया था।

बाद में अमेरिका और ईरान के बीच पैदा हुई युद्ध की स्थिति

हालांकि इस हमले में किसी अमेरिकी सैनिक की जान नहीं गई थी। बताया जाता है कि हमले से ठीक पहले अमेरिकी फौज के जवान सुरक्षित स्‍थान पर चले गए थे। इस हमले के बाद अमेरिका ने चेतावनी दी थी जिससे ईरान में अलर्ट जारी कर दिया गया था। ईरान में अमेरिकी हमले के खौफ का ही नतीजा था कि ईरान ने गलती से उक्रेन के यात्री विमान को मार गिराया था।

ये भी पढ़ें- जारी हैं एनकाउंटरः इनामी अपराधी अबू बकर आया पुलिस के शिकंजे में

इस विमान हादसे में 176 लोग मारे गए थे। पहले तो ईरान ने विमान पर किसी स्‍ट्राइक से इनकार किया था लेकिन जैसे ही वीडियो फुटेज आए यह बात साफ हो गई कि ईरानी सेना ने अमेरिकी लड़ाकू विमान के धोखे में इस यात्री विमान पर हमला किया था। इस विमान हादसे के बाद ईरान सवालों से बुरी तरह घिर गया था।

Tags:    

Similar News