Israel Hezbollah War: इजरायल के खिलाफ सीधी जंग से कतरा रहा ईरान, लगातार दे रहा धमकी मगर अभी तक कोई सैन्य एक्शन नहीं

Israel Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को बमबारी में मार गिराया है। अभी भी ईरान सिर्फ धमकी देने में ही जुटा हुआ है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-01 09:36 IST

iran israel war   (photo: social media )

Israel Hezbollah War: इजरायल की ओर से की जा रही ताबड़तोड़ सैन्य कार्रवाई के बाद अब हर किसी को ईरान की प्रतिक्रिया का इंतजार है। ईरान की ओर से इजरायल को लंबे समय से नतीजा भुगतने की चेतावनी दी जा रही है मगर अभी तक ईरान ने एक्शन लेने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। इजरायल ने जुलाई महीने के दौरान तेहरान में घुसकर हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानियेह की हत्या कर दी थी।

इस घटना के बाद ईरान ने इजरायल पर निशाना साधते हुए बदला लेने की धमकी दी थी। इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को बमबारी में मार गिराया है। अभी भी ईरान सिर्फ धमकी देने में ही जुटा हुआ है। ईरान ने लेबनान या गाजा में अपने सैनिक भेजने से भी इनकार कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि ईरान इजरायल के खिलाफ सीधी जंग लड़ने से कतरा रहा है।

हानियेह की हत्या के बाद भी ईरान ने दी थी धमकी

इजरायल हमेशा हमास और हिजबुल्ला को मदद देने के लिए ईरान पर निशाना साधता रहा है। हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानियेह लंबे समय से इजरायल के निशाने पर थे और आखिरकार इजराइल ने जुलाई महीने के दौरान हानियेह को मार गिराया था। ईरान की राजधानी तेहरान में घुसकर की गई इस कार्रवाई पर दुनिया भर में हैरानी भी जताई गई थी।

हानियेह की हत्या में इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ माना गया था। इसी कारण हानियेह की हत्या के बाद ईरान की ओर इजरायल को नतीजा भुगतने की चेतावनी दी गई थी। हालांकि इतने दिन बीतने के बावजूद ईरान की ओर से इजरायल के खिलाफ कोई सैन्य एक्शन नहीं लिया गया है।


नसरल्लाह के मारे जाने पर भी सिर्फ चेतावनी

इस बीच इसराइल एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को मार गिराया। इजरायल के हमले से बचने के लिए नसरल्लाह ने जमीन के काफी नीचे बनाए गए स्पेशल बंकर में शरण ले रखी थी मगर इसके बावजूद वह इजरायल की नजरों से बच नहीं सका। नसरल्लाह ईरानी सेना के अधिकारियों के साथ लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के हेड क्वार्टर में बैठक कर रहा था और इसी दौरान इजरायल की ओर से की गई बमबारी में वह मारा गया।

उसके साथ ही उसकी बेटी जैनब और हिजबुल्लाह के कई और लड़ाके भी मारे गए। नसरल्लाह के मारे जाने के बाद इस्लामिक देशों में खासी हलचल दिख रही है। ईरान ने एक बार फिर बदला लेने की चेतावनी जारी की है मगर अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है।


इजरायल के हमलों से ईरान भी दहशत में

दरअसल इजरायल की ओर से किए जा रहे ताबड़तोड़ हमलों से ईरान भी भीतर ही भीतर दहशत में दिख रहा है। दहशत का आलम यह है कि ईरान ने अपने सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह खामेनेई को किसी सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया है। इससे समझा जा सकता है कि ईरान को इस बात की दहशत है कि कहीं इजरायल खामेनेई को भी निशाना न बना डाले।

ईरान की ओर से दी जा रही धमकियों को दरकिनार करते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास और हिजबुल्ला को पूरी तरह खत्म कर देने का ऐलान किया है। नेतन्याहू ने ईरान को भी खुली चेतावनी दी है कि यदि उसने इजरायल के खिलाफ कोई कदम उठाया तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।


लेबनान या गाजा में सेना भेजने से इनकार

ईरान सरकार की ओर से इसराइल को बदला लेने की चेतावनी जरूर दी जा रही है मगर ईरान ने गाजा या लेबनान में अपनी सेना भेजने से भी इनकार कर दिया है। ईरान के विदेश मंत्रालय का कहना है कि गाजा या लेबनान में अतिरिक्त सैनिक भेजने की कोई जरूरत नहीं है। लेबनान और गाजा में मौजूद लड़ाके खुद अपनी रक्षा में पूरी तरह सक्षम है। इससे समझा जा सकता है कि ईरान सरकार का रवैया बदला लेने के उसके बयान से बिल्कुल उल्टा नजर आता है।

इससे साफ हो गया है कि ईरान इजरायल के खिलाफ सीधी जंग लड़ने से कतरा रहा है। ईरान के रवैए से यह भी स्पष्ट है कि भले ही उसकी ओर से इजरायल को धमकी दी जा रही हो मगर वह अपनी सुरक्षा को लेकर भी चिंतित है।

दूसरी ओर इजराइल का रवैया पूरी तरह आक्रामक बना हुआ है। इजरायल ने साफ तौर पर ऐलान किया है कि हिजबुल्लाह के पूरी तरह खत्म होने तक लेबनान और हमास के पूरी तरह समाप्त होने तक गाजा में हमले नहीं रुकने वाले हैं।


लेबनान में दहशत और सन्नाटा

जहां एक और ईरान सिर्फ धमकी देने में जुटा हुआ है,वहीं दूसरी ओर इजरायल सिर्फ चेतावनी ही नहीं दे रहा बल्कि ताबड़तोड़ हमले भी कर रहा है। इजरायल की ओर से की जा रही सैन्य कार्रवाई से लेबनान और गाजा में दहशत का माहौल दिख रहा है। सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा पसरा हुआ है और लोग सुरक्षित ठिकानों की तलाश कर रहे हैं।

बेरूत में इजरायल ने कई इमारतों को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है और रिहायशी इलाकों में भी बमबारी की है। इजरायल की सैन्य कार्रवाई में हिजबुल्लाह और हमास के तमाम कमांडर मारे जा चुके हैं और अभी भी सैनिक एक्शन खत्म नहीं हुआ है।



Tags:    

Similar News