ISIS Chief Killed: तुर्की ने ISIS चीफ अबू हुसैन को मार गिराया,सीरिया में घुसकर बड़े ऑपरेशन में किया ढेर

ISIS Chief Killed: आईएसआईएस की ओर से कुछ महीने पहले बताया गया था कि उसके चीफ अबू हसन अल हाशमी को मार दिया गया है और हाशमी की जगह अबू हसन अल कुरेशी को नया चीफ बनाया गया है।

Update: 2023-05-01 10:02 GMT
ISIS Chief Killed ( Social Media)

ISIS Chief Killed: तुर्की ने सीरिया में घुसकर एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने दावा किया है कि आईएसआईएस के चीफ अबू हुसैन अल कुरैशी को तुर्की की सेना ने मार गिराया है। तुर्की के राष्ट्रपति ने बताया कि देश की सेना ने सीरिया में घुसकर बड़ा ऑपरेशन चलाया था जिसमें अबू हुसैन को ढेर कर दिया गया।

एर्दोगन ने टीवी पर यह जानकारी देते हुए अबू हुसैन के मारे जाने की पुष्टि की। अबू हुसैन को कुछ महीने पहले ही आईएसआईएस का चीफ बनाया गया था। आईएसआईएस की ओर से कुछ महीने पहले बताया गया था कि उसके चीफ अबू हसन अल हाशमी को मार दिया गया है और हाशमी की जगह अबू हसन अल कुरेशी को नया चीफ बनाया गया है। अब अबू हसन अल कुरैशी के मारे जाने की खबर भी आ गई है।

तुर्की के राष्ट्रपति ने किया बड़ा दावा
तुर्की के राष्ट्रपति ने बताया कि खुफिया एजेंसियां लंबे समय से आईएसआईएस के चीफ अबू हुसैन के पीछे लगी हुई थीं। तुर्की के ब्रॉडकास्टर टीआरपी से बातचीत के दौरान एर्दोगन ने बताया कि तुर्की के राष्ट्रीय खुफिया संगठन ने सीरिया में घुसकर एक बड़े ऑपरेशन में अबू हुसैन को मार गिराने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से हमें आईएसआईएस के संदिग्ध लीडर की तलाश थी। तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लंबे समय से लड़ाई लड़ता रहा है। तुर्की ने 2013 में आईएसआईएस को आतंकवादी संगठन घोषित किया था।
वैसे सीरियाई नेशनल आर्मी की ओर से अभी तक इस बाबत कोई बयान नहीं जारी किया गया है। एक स्थानीय नागरिक ने इस बाबत जानकारी देते हुए एएफ़पी को बताया कि शनिवार की रात इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। इस दौरान एक घंटे तक जमकर गोलाबारी हुई और एक जोरदार धमाके की आवाज भी सुनी गई। इस ऑपरेशन के दौरान सेना ने पूरे इलाके को घेर रखा था ताकि कोई भी ऑपरेशन स्थल तक न पहुंच सके।
चीफ बनने के बाद छह महीने में ढेर
आईएसआईएस के पिछले चीफ के मारे जाने के बाद गत नवंबर महीने में अबू हुसैन अल कुरेशी को आईएसआईएस का नया चीफ बनाया गया था। छह महीने के भीतर ही दुनिया के सबसे खूंखार माने जाने वाले इस आतंकी संगठन का नया चीफ भी ऑपरेशन में मार गिराया गया है। सीरिया से जुड़े रक्षा सूत्रों का कहना है कि तुर्की की ओर से सीरियाई शहर जंदारी में यह कार्रवाई की गई है। इस शहर पर तुर्की समर्थित विद्रोही समूहों ने कब्जा कर रखा है। तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप से यह शहर भी काफी प्रभावित हुआ था।
अमेरिका की ओर से भी सीरिया में गत 15 अप्रैल को कार्रवाई की गई थी। अमेरिका का कहना है कि आईएसआईएस की ओर से यूरोप और मध्य एशिया में बड़े हमले की साजिश रची जा रही है। इसके बाद अमेरिकी सेना की ओर से दावा किया गया था कि उसने आईएसआईएस के एक बड़े नेता को मार गिराया है। तुर्की के राष्ट्रपति ने भी बयान जारी कर कहा था कि मुस्लिमों और मस्जिदों पर हमले की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इसलिए आतंकी संगठनों का हौसला पस्त करना जरूरी है।

Tags:    

Similar News