अभी-अभी इजरायल ने यहां किया भयानक हमला, 12 सैनिकों की मौत, मचा हाहाकार

सीरिया लगातार गृह युद्ध का सामना कर रहा है। सीरिया में 2011 से गृह युद्ध जारी है जिसकी वजह से वहां पर अब तक लाखों लोगों की मौत हो गई है। अब सीरिया में इजरायल ने हवाई हमला किया है।

Update: 2020-02-06 10:14 GMT

नई दिल्ली: सीरिया लगातार गृह युद्ध का सामना कर रहा है। सीरिया में 2011 से गृह युद्ध जारी है जिसकी वजह से वहां पर अब तक लाखों लोगों की मौत हो गई है। अब सीरिया में इजरायल ने हवाई हमला किया है। इजरायल ने दमिश्क के निकट और दक्षिणी क्षेत्र में हवाई हमल किया है जिसमें ईरान समर्थक 12 लड़ाके मारे गये।

ब्रिटेन स्थित 'सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स' ने यह जानकारी दी। इसमें बताया गया है कि दमिश्क के दक्षिण में किस्वा क्षेत्र में सात विदेशी लड़ाके मारे गये।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी ने ली इन दिग्गजों की चुटकी: सदन में लगे ठहाके

ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि दारा प्रांत के एजरा क्षेत्र में एक ईरानी समर्थक समूह के पांच सीरियाई सदस्य मारे गये।

सीरियाई सेना के एक सूत्र के हवाले से सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि इन हवाई हमलों में दमिश्क क्षेत्र और दारा तथा निकटवर्ती प्रांत क़ुनीतरा में ठिकानों को निशाना बनाया गया। इन हमलों के बाद जवाबी कार्रवाई की गई।

यह भी पढ़ें...हिंदू नेता की मौत का खुलासा: पत्नी और बॉयफ्रेंड ने बनाया था ये मास्टर प्लान

एक रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से कहा गया है कि हमले में आठ लड़ाके घायल हो गये। हालांकि उनके पद या राष्ट्रीयता के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। इजराइली सेना के एक प्रवक्ता से बृहस्पतिवार को संपर्क किये जाने पर उन्होंने इन हमलों पर प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया।

तो वहीं सीरिया में अशांति को लेकर कुछ अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि सीरिया में इस समय जो भी कुछ हो रहा है, उसके चलते वहां आने वाले समय में गृहयुद्ध जैसी एक और जंग देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी हुआ बड़ा हादसा: दहला यूपी, बिछ गयी लाशें ही लाशें

विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा इसलिए है कि तुर्की सीरिया के अंदर 30 किमी तक एक ऐसा क्षेत्र बनाने जा रहा है जिस पर उसका कब्जा होगा। यही बात आगे जाकर लड़ाई की वजह बनेगी क्योंकि सीरियाई सरकार इसका विरोध कर रही है और इसे अपनी संप्रुभता का उल्लंघन बता रही है। वह आगे जाकर इसका विरोध करेगी जिसमें कुर्द लड़ाके भी उसका साथ देंगे।

Tags:    

Similar News