Israel Hamas Update: इजरायल युद्ध – गाजा सिटी की घेराबंदी, हवाई बमबारी और कई सैनिक हताहत

Israel Hamas Update: वर्तमान में 242 बंधक गाजा में हैं, जिनमें से 30 बच्चे हैं जिनको सुरक्षित छुड़ाना इजरायली सेना की शीर्ष प्राथमिकता है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-11-03 12:31 GMT

Israel Hamas Update (Photo: Social Media)

Israel Hamas Update: इजरायल और हमास के बीच युद्ध के 28 दिन हो चुके हैं। इजरायल की वायुसेना लगातार गाजा में आतंकियों के ठिकानों पर बमबारी कर रही है जबकि इज़रायली सैनिक गाजा पट्टी के अंदर कार्रवाई में लगे हुए हैं। गाजा पट्टी में भीषण लड़ाई जारी रही है, इजरायली सैनिकों को गाजा पट्टी में हमास आतंकियों के भयानक हमलों का मुकाबला करना पड़ रहा है, जिसमें राकेटों से हमला, बारूदी सुरंगों का सामना और घाट लगा कर किये गए हमले शामिल हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि वह फिलिस्तीनी आतंकवादी गुट से संबंधित हजारों नए टारगेट्स की पहचान करने के लिए आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल उपयोग कर रही है। वर्तमान में 242 बंधक गाजा में हैं, जिनमें से 30 बच्चे हैं जिनको सुरक्षित छुड़ाना इजरायली सेना की शीर्ष प्राथमिकता है।

अब तक 333 सैनिक मारे गए

इज़राइल रक्षा बलों ने गाजा में लड़ाई के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी की मौत की घोषणा की है जिसको मिला कर बीते छह दिन में सैनिकों की मौत की संख्या 19 और युद्ध की शुरुआत के बाद से 333 हो गई है। सेना ने कहा है कि जमीनी सेना और टैंक 2 नवम्बर की रात भर उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के आतंकी सेल से लड़ते रहे जिसमें दर्जनों आतंकियों की मौत हो गई। वायु शक्ति के साथ-साथ नौसैनिक बैकअप के समर्थन से, इजरायली सैनिकों और बख्तरबंद टुकड़ियों को 2 नवम्बर को गाजा शहर में धकेल दिया गया है। सेना के चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि "युद्ध में एक और महत्वपूर्ण चरण" है।

गाजा सिटी की जीतना कठिन

गाजा सिटी को जीतना इजरायल की सेना के लिए एक कठिन काम होगा क्योंकि यह हमास आतंकियों का गढ़ है और यहाँ आतंकियों ने जगह जगह सैनिकों को घेरने और मरने के लिए बम और बूबी ट्रैप जालका जाल बिछा रखा है। सुरंगों के एक विशाल नेटवर्क है जिसका उपयोग आतंकवादियों द्वारा सैनिकों पर घात लगाने के लिए किया जाता है। भीड़ भरी शहरी भूलभुलैया में लड़ना इजरायली सेना के लिए एक मुश्किल काम होगा। फिलवक्त स्थिति ये है कि सैनिकों ने पट्टी के उत्तरी हिस्से में शहर को कई दिशाओं से घेर लिया है।



इजरायली सेना के एक अफसर ने कहा - हम युद्ध में एक और महत्वपूर्ण चरण आगे बढ़ चुके हैं। सेनाएं उत्तरी गाजा के मध्य में हैं, गाजा शहर में काम कर रही हैं, इसे घेर रही हैं, और जमीनी आक्रमण इसकी उपलब्धियों को गहरा कर रही हैं। आईडीएफ ने कहा कि गुरुवार दोपहर और शाम को आईडीएफ सैनिकों के साथ मुठभेड़ में लगभग 130 हमास आतंकवादी मारे गए।

राकेटों से हमले जारी

हमास के आतंकवादियों द्वारा दक्षिणी इज़राइल में बड़े पैमाने पर घातक उत्पात मचाने और इस क्षेत्र को युद्ध में झोंकने के 28 दिन बाद भी फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने इज़राइल पर रॉकेट दागना जारी रखा है। देश के केंद्र को निशाना बनाकर लगातार कई रॉकेट दागे गए हैं। इजराइल रक्षा बल ने कहा कि जब से हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया है, तब से इजराइल पर 8000 से अधिक रॉकेट दागे गए हैं और 2,50,000 इजराइली नागरिकों को उनके घरों से निकाला गया है। आईडीएफ द्वारा एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, उसने जोर देकर कहा - इज़राइल अभी भी आग की चपेट में है, इज़राइल पर प्रतिदिन 300 से अधिक रॉकेट दागे जाते हैं। एक्स पर एक अन्य पोस्ट में आईडीएफ ने गाजा पट्टी दिखाते हुए एक वीडियो साझा किया, जिसमें हमास के सैन्य परिचालन केंद्र और मुख्यालय शामिल हैं जहां वे अपने हमलों, हथियारों और तोपखाने की योजना बनाते हैं जिनका उपयोग इजरायली नागरिकों को टारगेट करने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने रॉकेट लॉन्चरों के भंडार को भी दिखाया जो हमास के 60 प्रतिशत रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, वीडियो में उस क्षेत्र का भी पता चला जहां घरों, स्कूलों और अस्पतालों के नीचे हमास के आतंकवादी छिपे हुए हैं।



वीडियो के अंत में आईडीएफ ने जोर देकर कहा - हमास को खत्म किया जाना चाहिए और उन तक पहुंचने का केवल एक ही रास्ता है, वही हम अभी कर रहे हैं। आईडीएफ ने इस बात पर भी जोर दिया कि इजरायली सेना केवल इजरायली और गाजा के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। सेना ने कहा कि हम गाजा के लोगों से दक्षिण को खाली करने का आग्रह कर रहे हैं। पिछले तीन हफ्तों से, यह संदेश गाजा के लोगों को विभिन्न रूपों में सूचित किया गया था - मौखिक, लिखित या टेलीविजन पर। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसकी प्राथमिकताएं हमास द्वारा बंधक बनाए गए बच्चों, महिलाओं और पुरुषों को घर लाना है और यह सुनिश्चित करना है कि हमास के पास अब इजरायलियों पर हमला करने की क्षमता नहीं रहे। आईडीएफ ने कहा - आईडीएफ इसे हासिल करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

नौसेना भी कर रही कार्रवाई

हमास के खिलाफ कार्रवाई में इजरायल के नौसेना बल भी शामिल हैं। आईडीएफ ने कहा है कि मिसाइल नौकाओं ने जमीनी बलों की सहायता की है। नौसेना ने समुद्र तट के किनारे आतंकवादी समूह के नौसैनिक बलों से संबंधित हमास के कई ठिकानों पर भी हमला किया। गुरुवार को इज़रायल के केंद्र में एक सैन्य अड्डे का दौरा करते हुए, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि आईडीएफ अभियान पूरे जोरों पर है। हमें बहुत प्रभावशाली सफलताएँ मिली हैं, और हम पहले से ही गाजा शहर के बाहरी इलाके से आगे हैं। हम अभी भी आगे बढ़ रहे हैं।

Tags:    

Similar News