Israel-Hamas War: इजरायल का जमीनी हमला, आसमान से बमबारी, जानें अब तक क्या क्या हुआ?

Israel-Hamas War: गाज़ा में हवाई हमले और बमबारी जारी है और गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्से में इंटरनेट और सेलफोन सेवा लगभग पूरी तरह से बंद हो गई है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-28 07:02 GMT

israel hamas war (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने हमास आतंकियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई आगे बढ़ाते हुए अब गाज़ा में जमीनी हमला कर दिया है। इजरायली टैंक और बख्तरबंद वाहन गाज़ा पट्टी में आगे बढ़ रहे हैं। मिशन है - हमास का जड़ से सफाया।

गाज़ा में हवाई हमले और बमबारी जारी है और गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्से में इंटरनेट और सेलफोन सेवा लगभग पूरी तरह से बंद हो गई है। उधर हिजबुल्लाह और अन्य आतंकी ग्रुप भी इजरायल पर बड़े हमले के लिए तैयार बैठे हैं।

गाजा में जमीनी अभियानों का "विस्तार" करने का निर्णय संभावित बंधक रिहाई पर बातचीत के गतिरोध पर पहुंचने के बाद इज़रायली युद्ध कैबिनेट द्वारा किया गया था।

Israel-Hamas war: मोर्चे पर सबसे आगे लड़ रहीं इजरायल की महिला सैनिक, सौ से ज्यादा आतंकी मार गिराए

कनेक्टिविटी ठप

गाजा में सबसे बड़ा दूरसंचार प्रदाता "पालटेल" ने कहा है कि 27 अक्टूबर की भारी इजरायली बमबारी से ग्लोबल इंटरनेट से जोड़ने वाले इसके बुनियादी ढांचे नष्ट कर दिए गए हैं। और सभी सेवाएं पूरी तरह से बाधित हो गईं।

पालटेल ने एक बयान में कहा, भीषण बमबारी के कारण गाजा को बाहरी दुनिया से जोड़ने वाले सभी शेष अंतरराष्ट्रीय मार्ग नष्ट हो गए, गाजा पट्टी से सभी संचार सेवाएं बाधित हो गईं हैं।


बुनियादी ढांचे पर निशाना

इज़राइल रक्षा बलों के एक प्रवक्ता ने कहा है कि सेना ने गाजा में बमबारी बढ़ा दी है जिसमें आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना भी शामिल है। इंटरनेट प्रदाताओं और सेल टावरों को चलाने के लिए काफी बिजली की आवश्यकता होती है। हमास के हमले के बाद इज़राइल ने गाजा में बिजली काट दी थी और 11 अक्टूबर को गाजा के एकमात्र बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म हो गया।

Israel-Hamas War: युद्ध में अमेरिका की एंट्री, ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के ठिकानों पर हवाई हमले


जमीनी हमला

इज़रायली सेना ने कहा है कि उसकी जमीनी सेना गाजा में अपने अभियान का विस्तार कर रही है। यह घोषणा तब हुई जब इज़राइल ने उत्तरी गाजा पट्टी पर बड़े पैमाने पर और अभूतपूर्व हवाई हमले और तोपखाने हमले किए हैं। दूसरी तरफ हमास ने तेल अवीव और मध्य इज़राइल के अन्य शहरों पर रॉकेटों की बौछार की है।

आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, "हमने गाजा में हवाई हमलों की संख्या में बहुत महत्वपूर्ण तरीके से विस्तार किया है। हाल के दिनों में हमने जो आक्रामक गतिविधि की है, उसके अलावा, हमारी जमीनी सेना अपने अभियान का विस्तार कर रही है। आईडीएफ युद्ध के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी आयामों में काम कर रहा है।"

Israel-Hamas War: 50 बंधक इजरायली हवाई हमले में मारे गए, हमास के दावे से मचा हड़कंप, और तेज हो सकती है लड़ाई

हगारी ने कहा कि आईडीएफ गाजा शहर और उसके आसपास अपने हमले जारी रखेगा और इस बात पर जोर दिया कि इज़राइल अभी भी इस क्षेत्र में रहने वाले फिलिस्तीनी नागरिकों से पट्टी के दक्षिणी हिस्से में जाने का आह्वान करता है "जहां यह अधिक सुरक्षित है।"


हमास ने क्या कहा

हमास सैन्य शाखा ने एक बयान में कहा है कि वह उत्तरी गाजा पट्टी के बेत हनौन शहर और एन्क्लेव के केंद्र में अल-ब्यूरिज शरणार्थी शिविर के पूर्व में एक इजरायली सैन्य घुसपैठ का सामना कर रहा है। हगारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में, आईडीएफ जमीनी बलों ने भविष्य के आपरेशन के चरणों के लिए जमीन तैयार करने के उद्देश्य से गाजा पट्टी के अंदर कई टारगेटेड छापे मारे हैं।


क्या क्या हुआ अब तक

- 7 अक्टूबर को इज़रायल पर आतंकवादी हमले में हमास द्वारा 1,400 लोगों को मारने के लगभग तीन सप्ताह बाद आईडीएफ ने अपने अभियानों का विस्तार किया है।

- हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा पट्टी पर इजरायल की बमबारी में 7,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

- इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, हमास ने 220 से अधिक लोगों को बंधक बना रखा है। अधिकांश इजरायली हैं, लेकिन हमास ने अमेरिकियों और अन्य विदेशी नागरिकों को भी पकड़ रखा है।

- इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि जमीनी हमले का लक्ष्य हमास के बुनियादी ढांचे को "नष्ट" करना और आतंकवादी समूह को पूरी तरह से "खत्म" करना है, जिसे इजरायल, अमेरिका और अन्य देश आतंकवादी संगठन मानते हैं।

- इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहले चेतावनी दी थी कि युद्ध "लंबा और कठिन" होगा। लड़ाई की शुरुआत में, नेतन्याहू ने राष्ट्रपति बिडेन से कहा था कि इज़राइल के पास पट्टी पर आक्रमण करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

Tags:    

Similar News