Israel-Hezbollah War: बड़े हमले की फिराक में था हिज्बुल्लाह, IDF को सुरंग में मिला हथियारों का जखीरा

Israel-Hezbollah War: अभियान में रॉकेट लांचर, मोर्टार, माइंस, आईईडी, विस्फोटक, एंटी-टैंक मिसाइल और ग्रेनेड सहित कई खतरनाक हथियार मिले हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-06 21:57 IST

Israel-Hezbollah War (Pic: Social Media)

Israel-Hezbollah War: लेबनान को तबाह करने का इजरायल का सैन्य अभियान जारी है। हवाई हमलों के बाद अब इजरायल की सेना जमीन के रास्ते लेबनान में घुस चुकी है। आईडीएफ का दक्षिणी लेबनान में सर्च ऑपरेशन चल रहा है। इस दौरान लेबनान से हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। यहां तमाम आधुनिक हथियारों का बड़ा जखीरा मिला है। साथ ही हमले में उपयोग की जाने वाली गाड़ियां भी मिली हैं। 

सुरंग में हथियारों का जखीरा

हथियार के साथ ही सर्च अभियान में एक सुरंग भी मिली है। सुरंग में बकायदा रहने और खाने के इंतजाम किए गए हैं। इस सर्च अभियान के बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि हिज्बुल्लाह के पैराट्रूपर्स ब्रिगेड इजरायल पर बड़े हमले की फिराक में थे। हालांकि इजरायल ने हवाई हमलों से कई ठिकानों को तबाह किया था। जिसके बाद अब जमीन के रास्ते सेना लेबनान में घुस गई है। इजरायल ने बड़े हमले की साजिश को नाकाम किया है।


आईडीएफ ने दावा किया है कि सैन्य अभियान के दौरान हिज्बुल्लाह के कई कॉम्बैट कमपाउंड्स की तलाशी ली गई। इस दौरान हथियारों का जखीरा बरामद किया है। इजरायली सेना ने सैकड़ों हथियार बरामद किए हैं। इनमें से अधिकतर हथियार काफी खतरनाक हैं। इसका इस्तेमाल हिज्बुल्लाह के रदवान फोर्स के लड़ाके करने वाले थे। इसके जरिए इजरायल पर बड़ा हमला किया जाना था।  


अभियान में रॉकेट लांचर, मोर्टार, माइंस, आईईडी, विस्फोटक, एंटी-टैंक मिसाइल और ग्रेनेड सहित कई खतरनाक हथियार मिले  हैं। आईडीएफ इन हथियारों को जब्त कर इजरायल भेज रही है। आईडीएफ को हथियारों का जखीरा मिला है। इनमें कई गाड़ियां भी शामिल हैं। 


इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह की एक सुरंग भी खोज निकाली है। इसी सुरंग में कई आधुनिक हथियार मिले हैं। आईडीएफ ने उन हथियारों को बरामद कर लिया है। सुरंग देखने के बाद दावा किया जा रहा है कि इस सुरंग का अब तक उपयोग नहीं किया गया था। हालांकि इनमें भारी मात्रा में हथियार जमा किए गए थे। 


जानकारी के मुताबिक सुरंग के आखिरी हिस्से में रहने के लिए लिविंग रूम बनाया गया था। अंदर रहने और खाने की पूरी व्यवस्था की गई थी। इजरायली सेना ने जमीनी ऑपरेशन के जरिए बड़ा खुलासा किया है। तमाम हथियारों को जब्त कर बड़ी साजिश को नाकाम किया है। इन तस्वीरों को IDF ने जारी किया है। 

Tags:    

Similar News