5 गरीब देशों की लिस्ट: पहला नाम आपके होश उड़ा देगा

आज हम आपको एशिया के टॉप 5 गरीब देशों के बारे में रुबरु कराने जा रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उन देशों के बारे में-

Update: 2020-01-12 07:48 GMT
5 गरीब देशों की लिस्ट: पहला नाम आपके होश उड़ा देगा

आज हम आपको एशिया के टॉप 5 गरीब देशों के बारे में रुबरु कराने जा रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उन देशों के बारे में-

1- उत्तरी कोरिया

शायद बहुत कम ही लोगों को ये पता होगा कि उत्तरी कोरियो को एशिया का सबसे गरीब देश कहा जाता है। जी हां, उत्तरी कोरिया अपने देश के नागरिकों पर पैसा खर्च करने से ज्यादा अपने हथियारों पर पैसा खर्च करता है। और, यही कारण है कि यहां की अर्थव्यवस्था (Economy) बुरी तरह से कमजोर हो चुकी है। यहां के लोगों की सालाना आय तकरीबन 1800 डॉलर है।

यह भी पढ़ें: 65 की लड़कियों का ये राज: जवान लड़कों की रातों की नींद उड़ा देगा

2- अफगानिस्तान

वहीं इस सूची में दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान है। एशिया के सबसे गरीब देशों में अफगानिस्तान का नाम आता है। एक वक्त ऐसा भी था, जब यह देश बहुत ही अमीर था, लेकिन धीरे-धीरे यहां की आर्थिक व्यवस्था कमजोर होती चली गई। यहां के लोगों की वार्षिक आय तकरीबन 2000 डॉलर के आसपास है।

3- यमन

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है यमन का। एशिया के सबसे गरीब देशों में यमन तीसरे स्थान पर है। यहां की जनसंख्या करीब 25 करोड़ के आसपास है। इस देश में काफी ज्यादा बेरोजगारी की समस्या है। यहां पर लोगों की वार्षिक आय 2563 डॉलर के आसपास है।

यह भी पढ़ें: अमरीश पुरी की ये बिटिया: पिता थे इतने फेमस, लेकिन कर रही ये काम

4- नेपाल

नेपाल को भी एशिया का गरीब देश कहा जाता है। यहां पर लोगों की सालाना आय लगभग 2563 डॉलर के आसपास है। हालांकि नेपाल अपनी खूबसूरती के चलते पूरे विश्व में काफी प्रचलित है। पहाड़ों से चारों ओर से घिरे इस देश की खूबसूरती देखने हर साल लाखों लोग आते हैं।

5- तजाकिस्तान

इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर है तजाकिस्तान। तजाकिस्तान को भी एशिया का एक गरीब देश कहा जाता है। इस देश में भी काफी ज्यादा बेरोजगारी की समस्या है। यहां के लोगों की सालाना आय लगभग 3146 डॉलर के आसपास है।

यह भी पढ़ें: दुनिया बोली India-India! किया ऐसा काम, संयुक्त राष्ट्र ने बोला ‘Thank You’

Tags:    

Similar News