आसमान से आई तबाही: उल्कापिंड से थर-थर कांपी दुनिया, दिखा धरती का अंत

धरती के वातावरण में उल्कापिंड के टूटने से एक कुछ सेकेंड्स के लिए बहुत तेज चमकदार रोशनी दिखाई दी। ऐसे में सोशल मीडिया पर सोनिक बूम नाम के इस प्रोसेस का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

Update: 2020-12-04 12:28 GMT
धरती के वातावरण में उल्कापिंड के टूटने से एक कुछ सेकेंड्स के लिए बहुत तेज चमकदार रोशनी दिखाई दी। ऐसे में सोशल मीडिया पर सोनिक बूम नाम के इस प्रोसेस का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

नई दिल्ली। अमेरिका से लेकर कनाडा तक के तमाम शहरों में अजीब सा वाकया देखने को मिला। यहां धरती के वातावरण में उल्कापिंड के टूटने से एक कुछ सेकेंड्स के लिए बहुत तेज चमकदार रोशनी दिखाई दी। ऐसे में सोशल मीडिया पर सोनिक बूम नाम के इस प्रोसेस का वीडियो भी वायरल हो रहा है। ऐसे में अमेरिका के मीटियॉर सोसाइटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ओंटारियो, न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन, मैरीलैंड, वर्जिनिया जैसे कई शहरों से लगभग 150 लोगों ने रिपोर्ट किया कि उन्हें एक बहुत तेज आवाज सुनाई दी कि उनके घर की छत पर पेड़ जैसी कोई भारी चीज गिर गई हो।

ये भी पढ़ें...अमेरिका ने फाइटर जेट से गिराया परमाणु बम, कांपने लगा चीन, दुनिया में मची हलचल

सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा घबराए

ऐसे में इस घटना से कई लोग सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा घबराए थे और इन लोगों ने अपने कमेंट्स और पोस्ट्स में ये भी कहा कि ऐसा लगा जैसे दुनिया का अंत हो गया हो।

इसी कड़ी में बेका गनर नाम की महिला न्यूयॉर्क में अपने कुत्तों को टहला रही थी, जब उन्होंने गलती से अपने फोन के कैमरे में उल्कापिंड को टूटने से पहले कैद कर लिया था। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि मेरे रोंगटे खड़े हो गए। वहीं शायद अपनी जिंदगी में दोबारा ऐसी चीज देखने का मौका ना मिले।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...चांद पर चीन: आधी सदी बाद करने जा रहा ये काम, दुनिया में हलचल तेज

बेहद तेज चमक पैदा हुई

साथ ही नासा के उल्कापिंड एन्वॉयरमेंट ऑफिस के हेड ने कहा कि ये उल्कापिंड 56 हजार मीटर प्रति घंटे की गति से ट्रैवल कर रहा था और फिर ये धरती के वातावरण में प्रवेश कर गया था। इसके बाद ये पृथ्वी की सतह से 22 मील पहले ही अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के ऊपर टुकड़ों में टूट गया और बेहद तेज चमक पैदा हुई जिससे सोनिक बूम पैदा हुआ था।

आपको बता दें कि जब भी कोई चीज पृथ्वी के वातावरण में साउंड की गति से ज्यादा तेज गति से यात्रा करे, तो एक शॉकवेव पैदा होती है जिसे सोनिक बूम कहा जाता है।

ये भी पढ़ें...दुनियाभर की वैक्सीन: भारत ने की सब की बुकिंग, जाने कहां से आएंगे इतने डोज

Tags:    

Similar News