निकले ढेरों कंकाल: मिलीं हाथी की विशालकाय हड्डियां, वैज्ञानिक हैरान

एक नए एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरू हुआ है, जहां पर खुदाई के दौरान सैकड़ों साल पुराने विशालकाय जीव के कंकाल मिले हैं।

Update: 2020-09-07 09:50 GMT
mammoth के कंकाल

नई दिल्ली: मैक्सिको सिटी में खुदाई के दौरान सैकड़ों साल पुराने दो सौ प्राचीन कंकाल मिले हैं। दरअसल, यहां एक नए एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरू हुआ है, जहां पर खुदाई के दौरान सैकड़ों साल पुराने विशालकाय जीव के कंकाल मिले हैं। इन कंकाल और हड्डियों के बारे में कहा जा रहा है कि यह दुनिया के विशाल स्तनधारी जीवों के हैं, जो अब दुनिया में कहीं भी मौजूद नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: लौटी लादेन की भतीजी: ट्रंप की हो गई सगी, 9/11 आतंकी हमले में कर रही गुणगान

पहली बार नवंबर में मिली थीं मैमथ की हड्डियां

मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (INAH) के पुरातत्वविदों को पहली बार नवंबर में एयरपोर्ट के निर्माण स्थल पर खुदाई के दौरान दो मानव-निर्मित विशालकाय जाल मिले थे। इसमें औसतन 14 कोलंबियन मैमथ (विशालकाय हाथी) की हड्डियां पाई गई थीं। फेलिप एंजिल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट उन जाल से सिर्फ 12 मील की दूरी पर बन रहा है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में कोरोना से हाहाकार: मौतों और मरीजों के मामले में रिकॉर्ड बना रही राजधानी

इस साल मई में 60 मैमथ के मिले थे अवशेष

यहां पर खुदाई टीम को इसी साल मई में पुराने विशालकाय हाथी (60 मैमथ के) के अवशेष मिले थे। अब तक 200 कंकाल मिल चुके हैं। बता दें कि एयरपोर्ट के निर्माण के लिए कई जगहों पर नींव डालने के लिए खनन का काम चल रहा है। इस दौरान खुदाई के समय कई विशालकाय कंकाल और हड्डियां मिली हैं। फेलिप एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिक्सको सिटी से करीब 50 किलोमीटर बाहर की तरफ बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: राजधानी एक्सप्रेस में तांडव: इतने यात्री हुये महामारी के शिकार, 18 बिना लक्षण के

अभी भूमिगत हो सकती हैं और हड्डियां

ऐसा माना जा रहा है कि अभी और हड्डियां भूमिगत हैं जिन्हें खोदकर बाहर निकाला जा सकता है। संस्थान के एक पुरातत्वविद् पेड्रो सान्चेज़ नवा ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि ऐसे कई सारे सैकड़ों कंकाल अभी निकलना बाकी है।

यह भी पढ़ें: पार्टी के बहाने युवती को कमरे पर बुलाया फिर दोस्तों के साथ मिलकर किया गैंगरेप

राम मंदिर निर्माण: आज अयोध्या पहुंचेंगे नृपेन्द्र मिश्र, दो दिन रूककर देगें ये आदेश

पूर्व विधायक हत्या केस: पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, IG ने गठित की जांच कमेटी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News