Omicron Alert: बहुत जरूरी सूचना, ओमीक्रान वेरियंट पर वैक्सीन का असर नहीं, मॉडर्ना कंपनी ने चेताया

अमेरिका की मॉडर्ना कंपनी (moderna vaccine manufacturer country) ने कहा है कि फिलहाल जो भी कोरोना वैक्सीनें (Corona Vaccine) उपलब्ध हैं वे ओमीक्रान वेरियंट (Omicron Variant Vs Delta) पर डेल्टा की अपेक्षा कम असरदार होंगी।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-11-30 13:27 GMT

कोरोना का नया वेरियंट (फोटो- सोशल मीडिया) 

Omicron Variant : वैक्सीन बनाने वाली अमेरिका की मॉडर्ना कंपनी (moderna vaccine manufacturer country) ने कहा है कि फिलहाल जो भी कोरोना वैक्सीनें (Corona Vaccine) उपलब्ध हैं वे ओमीक्रान वेरियंट (Omicron Variant Vs Delta) पर डेल्टा की अपेक्षा कम असरदार होंगी। मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बांसल के इस बयान के बाद यूरोप के शेयर बाजार, क्रूड ऑयल बाजार और ऑस्ट्रेलियाई डालर के दाम एकदम से नीचे आ गए। बाजार में ये डर हो गया है कि जब वैक्सीनें ज्यादा प्रभावी नहीं हैं तो कोरोना महामारी और लम्बी खिंच सकती है।

दरअसल बांसल ने कहा था कि दुनिया में कोई वैक्सीन उतनी प्रभावी नहीं होगी जितनी डेल्टा के खिलाफ थी। उन्होंने कहा - असरदारिता में गिरावट आने जा रही है। ये कितनी होगी, ये जानने के लिए हमें डेटा का इंतज़ार करना होगा। लेकिन मैंने जितने वैज्ञानिकों से बात की है सबका यही कहना है कि नतीजा अच्छा नहीं होने जा रहा।

सुरक्षा प्रदान करेंगी मौजूदा वैक्सीन

फोटो- सोशल मीडिया

दूसरी ओर यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एमेर कुक ने यूरोपियन संसद से कहा है कि अगर कोरोना का नया वेरियंट (new variant of corona) और भी ज्यादा व्यापकता धारण कर लेता है तब भी मौजूदा वैक्सीनें (Corona Vaccine) सुरक्षा प्रदान करेगी।

एमेर कुक ने कहा है कि अगर नए वेरियंट के हिसाब से वैक्सीनें बदलनी हैं तो इस काम में तीन से चार महीने लग जाएंगे। दूसरी ओर यूरोपियन सेंटर फॉर डिज़ीज़ प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) की अध्यक्ष एंड्रिया अम्मोन ने कहा है कि यूरोपियन यूनियन के देशों में नए वेरियंट के केस युवाओं में मिले हैं और कई मामलों में कोई लक्षण भी नहीं दिखा है।

डब्लूएचओ तथा अलग अलग वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमीक्रान को समझने में कई हफ्ते लग जाएंगे। लेकिन डब्लूएचओ ने ये भी कहा है कि नया वैर‍िएंट उन लोगों के लिए ज्यादा बड़ा खतरा बन सकता है ज‍िनको पहले कोरोना हो चुका है।

बहरहाल, वैक्सीन को लेकर कोई स्थिति तत्काल बदलने वाली नहीं है, ये तय है। भारत में वैक्सीन की बूस्टर डोज़ के बारे में कोई फैसला दो हफ्ते बाद लिए जाने की संभावना है।

Tags:    

Similar News