अंतरिक्ष में होगी जंग! हमले को तैयार ये दो देश, जासूसी कर रहा ये यान

Update: 2020-02-02 05:48 GMT

दिल्ली: धरती पर ही नहीं अमेरिका और रूस अब अंतरिक्ष में भी जंग की तैयारी में हैं। दरअसल, रूस का एक अंतरिक्ष यान अपनी राह बदलकर अमेरिकी जासूसी सेटेलाईट के बिल्कुल करीब पहुंच गया। दोनों महाशक्तियां धरती से सैकड़ों किलोमीटर ऊंचाई पर आमने-सामने आया गये। जिसपर विशेषज्ञ घबरा गये हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि दोनों देश एक दूसरे पर हमला कर सकते हैं।

रूसी यान पहुंचा अमेरिकी सेटेलाइट के करीब:

बता दें कि रूसी यान कॉस्मॉस 2542 काफी समय से अमेरिकी उपग्रह यूएसए 245 के करीब की कक्षा में ही पृथ्वी के चक्कर लगा रहा था, लेकिन करीब दस दिनों पहले कॉस्मॉस ने अचानक अपनी कक्षा बदल ली और अमेरिकी उपग्रह के 150 किलोमीटर करीब तक पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: इस राजनेता की कमजोरी थी औरतें, मानते थे वासना का सामान

अमेरिकी सेटेलाइट USA 245 का काम:

गौरतलब है कि अमेरिकी उपग्रह यूएसए 245 अमेरिकी सैन्य संस्था के लिए 2013 से खुफिया अभियान पर है। इस अभियान के तहत दर्जन भर अमेरिकी सेटेलाईट पृथ्वी के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं अमेरिका ने कभी भी इनकी उपस्थिति या काम को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की। बताया जाता है कि ये टोही उपग्रह अत्याधुनिक संचार सुविधाओं से लैस हैं।

ये भी पढ़ें: अब नहीं जा सकेंगे आप अमेरिका! ट्रंप ने लगाई रोक, ये है वजह…

विशेषज्ञों को दोनों देशों के बीच जंग की चिंता:

लेकिन रूसी यान के अमेरिकी सेटेलाईट के करीब जाने पर विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गयी है। मामले में पर्ड्यू विश्वविद्यालय से जुड़े उपग्रह विशेषज्ञ माइकल थॉम्पसन ने कहा कि ये असाधारण है। हो सकता है कि रूसी यान सिर्फ जासूसी अभियान पर हो। हम कुछ पक्के तौर पर तो नहीं कह सकते, लेकिन ये गतिविधियां काफी संदेहास्पद हैं। किसी को नहीं पता कि आगे क्या होगा।

ये भी पढ़ें: यहां फंसे हजारों पाकिस्तानी: इमरान सरकार ने वापस लाने से किया इंकार

अमेरिका रूस से परेशान:

रूस ने वैसे भी अमेरिका की चिंता बढ़ा रखी हैं। इसकी वजह एंटी सैटेलाइट कैपेबिलिटी सिस्टम है, जिसको रूस तेजी से विकसित करने में लगा है। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार रूस ने हाल में इसका परीक्षण किया था जो पूरी तरह सफल रहा था। गौरतलब है कि रूस के अलावा चीन और भारत भी इसका परीक्षण कर चुके हैं। वहीं एंटी सैटेलाइट मिसाइल ने 17 मिनट की उड़ान के दौरान 1864 मील की दूरी तय की और लक्ष्य को हिट किया।

ये भी पढ़ें:चलते-चलते गिरकर मर रहे लोग: हर तरफ मिल रही लाशें, महामारी की चपेट में चीन

Tags:    

Similar News