Pakistan News: पाकिस्तान से बड़ी खबर, अनवर उल हक होंगे केयरटेकर पीएम, शहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद फैसला

Pakistan News:: नेशनल असेंबली भंग होने के साथ ही पाकिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है। वहीं इसी बीच नेशनल असेंबली में विपक्ष के निवर्तमान नेता राजा रियाज ने कहा कि अनवर-उल-हक काकर को देश के अंतरिम प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है।

Update: 2023-08-12 12:26 GMT
Pakistan News (Photo: Social Media)

Pakistan News: पाकिस्तान में इस समय काफी कुछ सही नहीं चल रहा है। अभी हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री को कोर्ट द्वारा सजा सुनाई गई तो वहीं अब पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग कर दी गई है। असेंबली के भंग होने के साथ ही देश में राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है। वहीं अनवर-उल-हक काकर अब पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री होंगे। नेशनल असेंबली में विपक्ष के निवर्तमान नेता राजा रियाज ने कहा कि अनवर-उल-हक काकर को पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। इस मामले पर निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और विपक्ष के नेता राजा रियाज ने दो दौर की बातचीत की उसके बाद सहमति होने पर उनके नाम को अंतिम रूप दिया है।

चुनाव तक कार्यवाहक सरकार का करेंगे नेतृत्व-

पाकिस्तान में इस साल के अंत तक नए चुनाव होने हैं। बलूचिस्तान अवामी पार्टी से जुड़े सीनेटर अनवर उल हक काकर चुनाव तक कार्यवाहक सरकार का नेतृत्व करेंगे। बतादें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने 9 अगस्त को नेशनल असेंबली को भंग करने की सिफारिश की थी। ऐसे में संविधान के अनुसार अगला आम चुनाव 90 दिनों में होना है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक निवर्तमान पीएम शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में निवर्तमान विपक्षी नेता राजा रियाज ने काकर को कार्यवाहक (केयरटेकर) प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करने के संबंध में राष्ट्रपति अल्वी को सलाह भेजी है। इससे पहले प्रधानमंत्री आवास के बाहर रियाज ने इसकी पुष्टि की थी।

शुक्रवार को शहबाज शरीफ ने कहा था कि केयरटेकर प्रधानमंत्री का नाम शनिवार तक तय हो जाएगा। राष्ट्रपति ने उन्हें और विपक्षी नेता (राजा रियाज) को 12 अगस्त तक केयरटेकर प्रधानमंत्री के लिए नाम सुझाने का प्रस्ताव दिया है। कहा था कि इस मामले पर अंतिम निर्णय लेने से पहले गठबंधन सहयोगियों को विश्वास में लिया जाएगा।

राष्ट्रपति ने भेजा था शहबाज को पत्र-

बता दें कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शहबाज शरीफ और विपक्षी नेता रियाज को एक पत्र भेजा था जिसमें सूचित किया गया था कि अनुच्छेद 224 ए के तहत उन्हें नेशनल असेंबली के भंग होने के तीन दिनों के भीतर अंतरिम प्रधानमंत्री के लिए एक नाम प्रस्तावित करना है। पत्र में राष्ट्रपति अल्वी ने कहा था कि जैसा कि पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 (1ए) में प्रावधान है, प्रधानमंत्री और निवर्तमान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता 12 अगस्त से पहले कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति का प्रस्ताव कर सकते हैं। राष्ट्रपति के पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शरीफ ने कहा कि वह इस पत्र को पाकर निराश हैं।

क्या कहता है संविधान?-

शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान के संविधान में संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली के भंग होने के बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए आठ दिन का प्रावधान है। संविधान के अनुसार, नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री और निवर्तमान विपक्षी नेता के पास अंतरिम प्रधानमंत्री का नाम तय करने के लिए तीन दिन का समय होता है। यदि दोनों किसी नाम पर सहमत नहीं हो पाते हैं तो उसके बाद मामले को संसदीय समिति के पास भेजा जाएगा। यदि समिति भी कोई निर्णय लेने में विफल रहती है, तो पाकिस्तान चुनाव आयोग के पास आयोग के साथ साझा किए गए नामों की सूची से कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुनने के लिए दो दिन का समय होगा।

बलोच और पश्तून दोनों पर पकड़-

पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने कहा कि अनवर उल हक का केयरटेकर प्रधानमंत्री बनना लगभग तय था, वह बलोचिस्तान आवामी पार्टी के नेता हैं। वह लंबे समय से राजनीति में हैं। उनका परिवार पश्तून ट्राइबल से ताल्लुक रखता है। वह बलोच और पश्तून दोनों पर पकड़ रखते हैं।

Tags:    

Similar News