पाक में भारतीय राजनयिकों का उत्पीड़न, इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों के साथ की ऐसी हरकत

पाकिस्तान में एक बार फिर भारतीय राजनयिकों के उत्पीड़न किया गया है, लेकिन इस बार यह हैरान करने वाला है। यहां भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों ने बदसलूकी की।

Update: 2019-06-02 04:44 GMT

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में एक बार फिर भारतीय राजनयिकों के उत्पीड़न किया गया है, लेकिन इस बार यह हैरान करने वाला है। यहां भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों ने बदसलूकी की। खबरों के मुताबिक इफ्तार के दौरान इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास में जिन मेहमानों ने हिस्सा लिया उनके साथ पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मारपीट की गई और इफ्तार का आयोजन नहीं करने दिया गया।

यह भी पढ़ें...झारखंड: मुठभेड़ में 5 नक्सली ढेर, 1 जवान शहीद, 4 घायल

भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने इस्लामाबाद के सेरेना होटल में इफ्तार पार्टी आयोजित की थी। इसमें शामिल होने के लिए कई मेहमानों को न्यौता दिया गया था। इफ्तार पार्टी शुरू होने से पहले जब मेहमान आने लगे तो पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने कई मेहमानों के साथ धक्का-मुक्की की, कई लोगों की कई बार जांच की गई तो कई लोगों को अंदर ही नहीं आने दिया गया। इस दौरान मेहमानों, भारतीय अधिकारियों और पाकिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों के बीच गरमागरम बहस हुई।

यह भी पढ़ें...कश्मीरियत की मिसाल: पर्यटक गाइड ने जान देकर पांच लोगों की बचाई जान

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी अधिकारियों ने विभिन्न नंबरों से मेहमानों को फोन किया और धमकी दी कि अगर वे इफ्तार पार्टी में शामिल हुए तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इस मामले के बाद पाकिस्तान में भारतीय हाई कमिश्नर अजय बिसारिया ने कहा, हम उन सभी मेहमानों से माफी मांगते हैं, जिन्हें शनिवार को जबरदस्ती वापस भेज दिया गया। ऐसी हरकत बेहद निराशाजनक है।

बिसारिया ने कहा, उन्होंने (पाकिस्तान) न सिर्फ बुनियादी राजनयिक आचरण और सभ्य व्यवहार का उल्लंघन किया बल्कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध भी खराब किए। सूत्रों के मुताबिक, दरवाजों को बंद कर दिया गया और मेहमानों से कहा गया कि इफ्तार पार्टी रद्द कर दी गई है।

इसको लेकर एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में अजय बिसारिया कह रहे हैं, 'मैं उन लोगों का शुक्रिया करता हूं जो यहां आए हैंय, खासतौर पर उनका जो कराची और लाहौर से आए हैं। साथ ही माफी भी मांगना चाहूंगा, क्योंकि कई लोगों को यहां अंदर आने में तकलीफ हुई और कई दोस्त यहां ही नहीं आ पाए। इफ्तार का सिलसिला कई सालों से यहां जारी है।

यह भी पढ़ें...आईसीसी विश्व कप 2019: आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को दिया 208 रन का टारगेट

यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान ने इस तरह की हरकत की हो। इससे पहले भी पाकिस्तान ने पिछले महीने मई माह के दौरान इसी तरह की हरकत करते हुए भारतीय राजनयिकों का उत्पीड़न किया था। तब इस्लामाबाद के सच्चा सौदा गुरुद्वारे में 2 भारतीय राजनयिक लगभग 15 मिनट तक बंद रहे थे। साथ ही भारत ने राजनयिकों की सुरक्षा को लेकर भी अपनी चिंता जाहिर की।

Tags:    

Similar News