PM Modi US Visit: अमेरिका से पीएम मोदी ने की 10 बड़ी घोषणाएँ, गूगल से लेकर H1बी वीजा तक कई मुद्दों पर हुआ समझौता

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर शुरू से काफी उम्मीदें थीं। विशेषकर अमेरिका में रह रहे भारतीय कामगार और छात्र वीजा नीति में नरमी को लेकर कोई बड़ा ऐलान सुनने को लालायित थे।

Update: 2023-06-24 04:15 GMT
PM Modi US visit (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चार दिवसीय राजकीय अमेरिका दौरा समाप्त हो गया है। प्रवासियों भारतीयों को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी अपनी विदेश यात्रा के अगले पड़ाव अफ्रीकी मुस्लिम देश मिस्त्र के लिए निकल चुके हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री का अमेरिका दौरा दुनियाभर में चर्चा का विषय बना रहा। धरती पर सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के आधिकारिक आवास पर पीएम मोदी के भव्य आदर सत्कार ने वैश्विक राजनीति में भारत के बढते कद को एकबार फिर रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर शुरू से काफी उम्मीदें थीं। विशेषकर अमेरिका में रह रहे भारतीय कामगार और छात्र वीजा नीति में नरमी को लेकर कोई बड़ा ऐलान सुनने को लालायित थे। अब जब पीएम मोदी का अमेरिका दौरा हो गया है, तो लोग ये जानने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर इस दौरे किसे क्या मिला। खासकर भारत के हिस्से में क्या आया। तो चलिए प्रधानमंत्री के इस राजकीय दौरे की उपलब्धि पर डालते हैं –

- H1बी वीजा रिन्यू करने के लिए अब अमेरिका से बाहर नहीं जाना होगा, यूएस में रहकर ही H1बी वीजा रिन्यू हो जाएगा। एल श्रेणी वीजा के लिए भी यही व्यवस्था हो सकती है।

- गूगल भारत में ग्लोबर सेंटर खोलेगा।

- गूगल एआई सेंटर 100 से अधिक भाषाओं में काम करेगा।

- नासा भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को एडवांस ट्रेनिंग देगी।

- मून से मंगल तक जुड़ेगा भारत।

- अमेरिका के दो शहरों में वाणिज्यिक दूतावास खोले जाएंगे। फिलहाल शहरों के नाम सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

- अमेरिका भारत के दो शहरों बेंगलुरू और अहमदाबाद में कॉन्सुलेट खोलेगा।

- माइक्रॉन भारत में सेमीकंडक्टर बनाएगा।

- जायंट विमान निर्माता कंपनी बोइंग भारत में बड़ा इन्वेस्टमेंट करेगी।

- जेई भारत में फाइटर जेट्स का इंजन बनाएगी।

- भारत से चोरी हुई 100 कलाकृतियों को यूएस वापस लौटाएगा।

आखिरी दिन भारतीय प्रवासियों को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दौरे के आखिरी दिन रोनाल्ड रीगन सेंटर में भारी संख्या में पहुंचे भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अमेरिका के साथ उपरोक्त मुद्दों पर हुए समझौते का विस्तार से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अब अमेरिका में ही H1बी वीजा रिन्यू हो जाएगा, इसके लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। पीएम मोदी ने कहा कि जैसे भोजन के बाद स्वीट डिश मिलती है, वैसे ही आपसे बात करना एक मीठी डिश थी जिसे मैं खाकर जा रहा हूं।

Tags:    

Similar News