वैक्सीन इस हफ्ते: मिली सबसे बड़ी ख़ुशी, कोरोना का होकर रहेगा अंत

रूस में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी दी गयी है। यहां आम लोगों के लिए इसी हफ्ते से वैक्सीन उपलब्ध कराने का दावा किया गया।

Update: 2020-09-07 04:03 GMT

नई दिल्ली: कोरोनावायरस जैसी भयावर और जानलेवा बीमारी से जूझ रहे तमाम देश इससे निजात पाने के लिए दवाओं और वैक्सीन को विकसित करने का काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में रूस पहला ऐसा देश है, जिसने वैक्सीन को बना लिया और उसका सफलता पूरक ट्रायल पूरा किये जाने का दावा किया। वहीं जहां अन्य सभी देश वैक्सीन के ट्रायल में जुटे हुए हैं, इस बीच रूस में एलान किया गया है कि आम लोगो को इस हफ्ते से वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी।

रूस में नागरिकों के लिए इस हफ्ते से वैक्सीन जारी

दरअसल रूस में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी दी गयी है। यहां आम लोगों के लिए इसी हफ्ते से वैक्सीन उपलब्ध कराने का दावा किया गया। बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिपुतिन ने अचानक 11 अगस्त को कोरोना पर वैक्सीन बना लेने का एलान किया था, जिसके बाद दुनिया भर के देश और वैज्ञानिक दंग रह गए थे।

11 अगस्त को रुसी वैक्सीन 'स्पूतनिक वी हुई थी लॉन्च

वहीं अब दावा किया जा रहा है कि रूस में इस हफ्ते से कोरोना वायरस वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' को आम नागरिकों के लिए जारी कर दिया जाएगा। वैक्सीन को रुसी राष्ट्रपति ने 11 अगस्त को लॉन्च किया था।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खुशखबरी: हथियारों के बाद वैक्सीन, भारत और रूस के बीच होगी ये बड़ी डील

व्यापक उपयोग के लिए वैक्सीन को 13 सितंबर तक मंजूरी

इसके लिए 10 सितंबर से 13 सितंबर के बीच आम जन के इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के बैच की अनुमति प्राप्त की जायेगी। रूस का स्वास्थ्य मंत्रालय इस बाबत मंजूरी देगा। इसके बाद ही व्यापक उपयोग के लिए वैक्सीन को जारी कर दिया जायेगा। वैक्सीन को लेकर रूस के एक्सपर्ट्स ने बताया कि इस साल जून-जुलाई में वैक्सीन के दो ट्रायल हुए जिसमे 76 प्रतिभागी शामिल थे। परिणाम 100 फीसदी आया।

ये भी पढ़ेंः 200 पाकिस्तानियों की मौत: मचा भयानक कोहराम, इमरान की हालत खराब

भारत और रूस के बीच वैक्सीन को लेकर डील

हलांकि अन्य देश रूस की वैक्सीन पर विश्वास नहीं कर रहे। उनके मुताबिक, रूस ने वैक्सीन बनाने में काफी जल्दी कर दी। ऐसे में इसकी विश्वसनीयता कम है। वहीं भारत और रूस के बीच वैक्सीन को लेकर डील होने की भी जानकारी है। कहा जा रहा है कि हथियारों के बाद अब भारत रूस से वैक्सीन भी मंगवाएगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News