Donald Trump: इसे कहते हैं बिजनेस : ट्रम्प पर हमले के तत्काल बाद बाज़ार में छा गईं ख़ास टी शर्ट्स

Donald Trump: चीनी खुदरा विक्रेताओं ने 13 जुलाई को एक रैली में ट्रंप पर हत्या के प्रयास के बाद सामने आई तस्वीरों से फायदा उठाने के लिए देश के दो सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर तत्काल कार्रवाई की।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-15 17:47 GMT

Donald Trump

Donald Trump: न्यूयॉर्क. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कान से खून बह रहा है, वो सेक्रेस सर्विस एजेंटों से घिरे हुए हैं लेकिन दाहिने हाथ को उठाये हुए हैं, मुट्ठी बंधी हुई है और पीछे अमेरिका का झंडा है। ये फोटो पूरी दुनिया के मीडिया में छाई हुईं हैं। इस फोटो और उस क्षण की अन्य फोटो का खासतौर पर चीनी व्यवसाइयों ने तत्काल फायदा उठा भी लिया है। 9 से 40 डॉलर की कीमत वाली ये टी-शर्ट शूटिंग के कुछ ही घंटों के भीतर बाजार में आ गईं।


एक रिपोर्ट के अनुसार, एसोसिएटेड प्रेस ने 14 जुलाई को शाम 6:31 (अमेरिका टाइम) बजे मुट्ठी लहराते ट्रंप की तस्वीर प्रकाशित की। रात 8:00 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की पहली टिप्पणी आने के समय तक चीनी निर्माता उस फोटो वाली टी-शर्ट के साथ तैयार थे। इन टी शर्ट्स का पहला बैच रात 8.40 बजे एक लोकप्रिय चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ‘’ताओबाओ’’ पर बिक्री के लिए डाल भी दिया गया। ये टी शर्ट्स चीन के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर केवल 4 डॉलर में उपलब्ध हैं।


चीनी खुदरा विक्रेताओं ने 13 जुलाई को एक रैली में ट्रंप पर हत्या के प्रयास के बाद सामने आई तस्वीरों से फायदा उठाने के लिए देश के दो सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ताओबाओ और जेडी डॉट कॉम पर तत्काल कार्रवाई की। इस टी शर्ट्स पर उस फोटो के साथ ट्रम्प का मशहूर स्लोगन – ‘’मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’’ लिखा है। एक अन्य टी शर्ट पर लिखा था, ‘’शूटिंग मुझे और मजबूत बनाती है (शूटिंग मक़स में स्ट्रांगर)। शर्ट में कई तरह की तस्वीरें इस्तेमाल की गई थीं, जो उस पल को कैद कर रही थीं, जिसमें एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफर इवान वुची द्वारा ली गई सबसे अमिट तस्वीर भी शामिल थी। दुनिया भर के लोगों ने तस्वीरों की ताकत को पहचाना होगा, लेकिन चीनी निर्माता किसी ट्रेंडिंग चीज़ को तुरंत अपनाकर उसे उत्पाद में बदलने में माहिर हैं। चीन दुनिया की फैक्ट्री ऐसे ही नहीं कही जाती। इसकी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी घरेलू ई-कॉमर्स इंडस्ट्री का मतलब है कि इसके छोटे खुदरा विक्रेता सभी तरह के उपभोक्ता उत्पाद ट्रेंड्स का फ़ायदा उठाने के लिए हमेशा तैयार बैठे रहते हैं।


चीनी कंपनी अलीबाबा के ताओबाओ प्लेटफॉर्म पर एक विक्रेता ने दावा किया कि चीन में उनके कारखाने में ऐसी टी-शर्ट बनाने में लगभग आधा मिनट लगता है। उन्होंने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया, जैसे ही हमें गोलीबारी की खबर मिली, हमने तुरंत ताओबाओ पर टी-शर्ट डाल दी, हालांकि हमने उन्हें छापा भी नहीं था, और तीन घंटे के भीतर हमें चीन और अमेरिका दोनों से 2,000 से अधिक ऑर्डर मिल गए।एपी के कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के उपाध्यक्ष लॉरेन ईस्टन ने कहा - एसोसिएटेड प्रेस को इवान वुची की तस्वीर पर गर्व है और वह इसके प्रभाव को पहचानता है। इसके अलावा, हम इस शक्तिशाली छवि पर अपने अधिकार सुरक्षित रखते हैं।ताओबाओ पर एक अन्य ऑनलाइन शॉप पर रैली की तस्वीरों पर आधारित पाँच अलग-अलग टी-शर्ट पेश कीं गईं थीं। वे 34.9 युआन (4 डालर) में बिक रही थीं। चीनी उद्यमियों ने लंबे समय से ट्रम्प के नाम पर तेज़ कारोबार किया है, क्योंकि 2020 के चुनाव के दौरान उम्मीदवार का ज़्यादातर माल चीनी थोक केंद्र यिवू में बनाया गया था।

Tags:    

Similar News