तबाही ला रहा तूफान: तेजी से खाली करवाए जा रहे घर, लाखों की जान खतरे में

तूफान 'गोनी' 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ सुबह के समय कटनडुआनिस प्रांत के तट से टकराया। इन हवाओं की गति बीच-बीच में 280 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। यह श्रेणी पांच के तूफान के बराबर है।

Update: 2020-11-01 08:12 GMT
तबाही ला रहा तूफान: तेजी से खाली करवाए जा रहे घर, लाखों की जान खतरे में

नई दिल्ली: तूफ़ान और भूकंप के दौर से दुनिया के कई देश इस समय गुजर रहे हैं। पिछले दिनों टर्की में भयानक भूकंप आने की वजह से जान और माल काफी नुकसान हुआ है। अब पूर्वी फिलीपीन में आज रविवार की सुबह भयानक तूफान ने दस्तक दे दी है। इसे देखते हुए राजधानी इसके रास्ते में आने वाले स्थानों से करीब 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। राजधानी में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को भी बंद करने का आदेश दिया गया है।

10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

बताया जा रहा है कि पूर्वी फिलीपींस में आने वाला तूफान काफी भयानक रूप ले सकता है। इसे देखते हुए राजधानी इसके रास्ते में आने वाले स्थानों से करीब 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। राजधानी में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को भी बंद करने का आदेश दिया गया है।

तूफान 'गोनी' की रफ़्तार 225 किलोमीटर प्रति घंटे

सरकारी आपदा प्रतिक्रिया एजेंसी के प्रमुख रिकार्डो जलाड ने बताया कि कई लोग ऐसे हैं जो तूफान के रास्ते में पड़ने वाले खतरनाक क्षेत्रों में हैं। ऐसे में बड़े पैमाने पर क्षति की आशंका है। बता दें कि यहां तूफान 'गोनी' 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ सुबह के समय कटनडुआनिस प्रांत के तट से टकराया। इन हवाओं की गति बीच-बीच में 280 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। यह श्रेणी पांच के तूफान के बराबर है।

ये भी देखें: फिर ट्रम्प दिखायेंगे जादू, प्रेसिडेंट बनना तय!

एक सप्ताह पहले आये तूफ़ान ने 22 लोगों की ली जान

मिली जानकारी का मुताबिक, तूफान अब मनीला समेत अधिक जनसंख्या घनत्व वाले पश्चिमी क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है। यह उन क्षेत्रों से गुजरेगा जहां एक सप्ताह पहले ही आए तूफान ने काफी क्षति पहुंचाई थी। उस तूफान की वजह से करीब 22 लोगों की मौत हो गई थी।

ये भी देखें: पाकिस्तान के हमले में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद, धमाकों से दहल उठी घाटी

बेहद घनी जनसंख्या वाले मनीला में दस्तक देगा

विशेषज्ञों का कहना है कि यह तूफान रविवार देर रात या सोमवार तड़के बेहद घनी जनसंख्या वाले मनीला में दस्तक देगा। उन्होंने लोगों से खराब से खराब स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है। राजधानी में कोविड-19 के करीब 1,000 मरीजों को तंबूनुमा पृथक-वास से निकालकर अस्पतालों, होटलों या उपचार केंद्रों और उत्तरी बाल्कन प्रांत भेजा गया है।

ये भी देखें: SP अनुराग वत्स ने शुरू की नई पहल, सराहनीय काम करने वाले बनेंगे पुलिस हीरो

घरेलू उड़ानें रद्द हो गई हैं

खतरे को देखते हुए राजधानी मनीला स्थित मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को रविवार से सोमवार तक 24 घंटे के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है जिससे दर्जनों अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ान रद्द हो गई हैं। और साड़ी सेवाएं ठप हो गयी हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News