Pakistan Law: पाकिस्तान के अजीब क़ानून, फोन छूने से लेकर इन छोटे-छोटे गुनाहों की बड़ी सजा

Pakistan Law: आज हम पाकिस्तान के कुछ क़ानून के बारे में बात करेंगें। पाकिस्तान की हालत आज के समय में बिलकुल ठीक नहीं है। महंगाई चरम सीमा पर है। आम जन की हालत खराब है।

Update: 2023-08-03 13:07 GMT
Strange Pakistan Laws (Photo: Social Media)

Pakistan Law: हर देश में अपने-अपने क़ानून होते हैं। पर कुछ देशों के क़ानून ऐसे होते हैं जो बहुत अजीब होते हैं, जिसकी वजह से वे दुनिया में फ़ेमस हो जाते हैं। आज हम पाकिस्तान के कुछ क़ानून के बारे में बात करेंगें। पाकिस्तान की हालत आज के समय में बिलकुल ठीक नहीं है। महंगाई चरम सीमा पर है। आम जन की हालत खराब है। पाकिस्तान की दुनियाभर में आलोचना भी होती रही है। यहाँ के क़ानून हर किसी को हैरान कर सकते हैं। यहाँ के क़ानून के हिसाब से आप यहाँ के राजनीतिज्ञ के सोच को पहचान सकते हैं। आइए इन्हीं अजीब क़ानून के बारे में जानते हैं -

18 की उम्र में शादी

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक अजीबो-गरीब विधेयक का प्रस्ताव पेश किया गया था। इस बिल में कहा गया था कि 18 साल की उम्र होने पर लोगों की शादी को अनिवार्य कर देना चाहिए। पाकिस्तानी राजनेताओं का इसके पीछे तर्क था कि इससे सामाजिक बुराइयों और बच्चों से बलात्कार को रोकने में मदद मिलेगी।

फ़ोन छूना मना

पाकिस्तान में बिना इजाजत किसी का फोन छूना गैरकानूनी माना जाता है।ऐसा करने में सजा भी दी जाती है । ऐसा करने वाले शख्स को 6 महीने जेल की सजा हो सकती है।

अंग्रेजी अनुवाद पर सजा

पाकिस्तान में हर एक शब्द का आप इंग्लिश अनुवाद नहीं कर सकते हैं ।यहाँ पर अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी।इन सभी शब्दों को आपको ऐसा ही बोलना पड़ेगा। अगर इन शब्दों का कोई अनुवाद करता है तप उसके ख़िलाफ़ कार्रवाही की जाती है ।

इजरायल जाने पर रोक

पाकिस्तान का कोई भी नागरिक इज़रायल नहीं जा सकता है ।क्योंकि इज़रायल का वीज़ा सरकार द्वारा नहीं दिया जाता है ।और यदि कोई इज़रायल जाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे सजा दी जाती है ।

शिक्षा पर टैक्स

पाकिस्तान में यदि कोई इंसान साल भर में दो लाख रुपय की फ़ीस दे रहा है तो उसका पाँच प्रतिशत सरकार को देना होता है ।शायद इसी वजह से यहाँ के लोग कम पढ़ते हैं ।

लिव-इन में रहना अवैध

इस देश में कोई भी आदमी बिना शादी किए किसी लड़की के साथ नहीं रह सकता है , ऐसा करने पर सजा का प्रावधान है ।यहाँ पर लीव इन को अपराध माना जाता है।

Tags:    

Similar News