बदल रहा सूरज: सालों बाद हुआ ऐसा, लोगों में खौफ का माहौल

हमारा सौर मंडल देखा जाए तो खगोलीय घटनाओं का भंडार है। हम सौर मंडल में कब क्या कैसेे होने वाला है, इस बात का तो अंदाजा लगा लेते हैं, लेकिन इन घटनाओं का रिजल्ट क्या और कहां तक कितना होगा ये नहीं पता कर पाते हैं।

Update: 2020-06-26 11:28 GMT

नई दिल्ली। हमारा सौर मंडल देखा जाए तो खगोलीय घटनाओं का भंडार है। हम सौर मंडल में कब क्या कैसेे होने वाला है, इस बात का तो अंदाजा लगा लेते हैं, लेकिन इन घटनाओं का रिजल्ट क्या और कहां तक कितना होगा ये नहीं पता कर पाते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक ऐसे ही खगोलीय घटना का वीडियो अपने ऑफिशियल यू-ट्यूब चैनल पर शेयर किया है। इस यू-ट्यूब वीडियो में सूर्य समय के साथ कैसे गतिमान होता है और कैसे बदलता है इसके बारे में दिखाया गया है। इस वीडियो को कैमरे में संजोने के लिए वैज्ञानिकों ने विशेष उपकरणों का इस्तेमाल किया हैं, जैसे कि सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) जो स्टार पर नज़र रखने के लिए बनाया गया है।

ये भी पढ़ें... भीषण सड़क हादसा: भयंकर टक्कर में उड़े चीथड़े, मौके पर कई लोगों की मौत

सूरज की बारिकियों को देखा जा सके

सूर्य के समय के साथ गतिमान होने का ये वीडियो एसडीओ द्वारा ली गई फोटोज में विशिष्ट पराबैंगनी तरंग दैर्ध्य को कैप्चर करके बनाई गई है, जिससे सूरज की बारिकियों को पास से देखा जा सके।

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इस वीडियो को देखने के बाद हर कोई भौचक्का है। एसडीओ, जो सूरज को देख रहा है और उसके मूमेंट्स को कैप्चर कर रहा है। एक घंटे का यह वीडियो सूर्य की 425 मिलियन उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों के साथ जुड़ता है, जिसका मूल्य 20 मिलियन गीगाबाइट डेटा है।

Full View

वहीं इस वीडियो पर नासा के मुताबिक, इस वीडियो को पिछले 10 वर्षों में 2 जून 2010 से 1 जून 2020 तक कैप्चर किया गया था। आपको बता दें कि नासा सूर्य के रहस्यों को खोज कर रही है।

ये भी पढ़ें...भूकंप से कांपा हरियाणा: तबाही का संकेत दे गया ये जोरदार झटका, खौफ में आए लोग

Dec A Decade of Sun

इसके साथ ही नासा के वैज्ञानिक सूर्य के बाहरी वातावरण को खंगालेगा और उन सवालों के जवाब खोजने की कोशिश कर रही है तो उलझे हुए हैं। इस वीडियो को Dec A Decade of Sun टाइटल के साथ शेयर किया है।

वहीं इस वीडियो में सूर्य के सौर चक्र में वृद्धि और गिरावट की गतिविधियों और ग्रहों और विस्फोटों को स्थानांतरित करने जैसी घटनाओं को दिखाया गया है। इस वीडियो को देखने के बाद सूर्य के रहस्यों को जानने के लिए एक्साइटेड महसूस कर रहा है।

ये भी पढ़ें...शुरू युद्ध की तैयारी: आसमान में भारत की दहाड़ से कांपे दुश्मन, लड़ाकू विमान तैनात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News