Israel-Hezbollah War: नसरल्ला समेत टॉप 11 कमांडर ढेर, अब हिज्बुल्लाह के लड़ाकों की उम्मीदें आतंक के इन तीन चेहरों पर

Israel-Hezbollah War: हिज्बुल्लाह में अब भी ऐसे 3 कमांडर हैं, जिनसे लड़ाकों की उम्मीदें और ये उनके लिए क्या कर पाएंगे यह देखना होगा। इजरायल के लिए ये तीनों चुनौती बने हुए हैं।

Report :  Network
Update:2024-10-10 12:31 IST

Hasan Nasrallah (Pic:Social Media) 

Israel-Hezbollah War: इजरायल अपने दुश्मनों हिज्बुल्लाह और हमास पर लगातार हमले कर रहा है। इजरायल ने लेबनान पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ एयर स्ट्राइक कर हिज्बुल्लाह की कमर पूरी तरह से तोड़ दी है। इजरायल ने हिज्बुल्लाह को अभी तक भारी नुकसान पहुंचाया है। हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, उसके उत्तराधिकारी हाशिम सफीद्दीन और फौद शुक्र सहित अब तक उसके 11 टॉप कमांडर को इजरायल ने मार गिराया है।


इजरायल के ताबड़तोड़ हमलों से हिज्बुल्लाह तो कमजोर हुआ ही है साथ ही उसके दूसरे लड़ाकों का मनोबल भी इससे टूट गया है। अब हिज्बुल्लाह के लड़ाकों की नजरें और उम्मीदें तीन अपने तीन टॉप कमांडर्स नईम कासिम, तलाल हामिह और अबु अली रिदा पर टिकी हुई हैं।

हिज्बुल्लाह के ये टॉप कमांडर इस समय कहां हैं और इनकी आगे की क्या रणनीति है। ये अभी किसी को पता नहीं है।

...तो आइए जानते हैं इनके बारे में


नईम कासिम शेख

हिज्बुल्लाह के जनरल सेक्रेट्री अब्बास अल-मुसावी ने नईम कासिम को 1991 में डिप्टी लीडर नियुक्त किया था। उसके अगले ही साल 1992 में एक इजरायली अपाचे हेलिकॉप्टर ने अल मुसावी के काफिले को निशाना बना कर हमला किया था जिसमें उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद हिज्बुल्लाह की कमान नसरल्लाह ने संभाली, लेकिन इस बीच नईम कासिम की भूमिका में कोई बदलाव नहीं किया गया वह अपनी जगह पर बना रहा। हिज्बुल्लाह में कासिम का कद काफी बड़ा है। कासिम ने इजरायल के साथ तनाव पर विदेशी मीडिया को इंटरव्यू भी दिया था। अब इजरायल ने नईम कासिम शेख को अपने टारगेट पर रखा है।

तलाल हामिह

तलाल हामिह को हिज्बुल्लाह की पहली पीढ़ी का हिस्सा माना जाता है, जो 1980 के दशक के मध्य में संगठन से जुड़ा है। तलाल हामिह को कई नामों से भी जाना जाता है जैसे तलाल होस्नी हामिह, इस्मत मजरानी या अबू जाफर के नाम से भी जाना जाता है। तलाल हामिह हिज्बुल्लाह के बाहरी संचालन का इंचार्ज है, जिसे यूनिट 910 के नाम से भी जाना जाता है, जो दुनिया भर में गुप्त अभियानों की देखरेख करता है। तलाल उन गिने चुने लोगों में भी शामिल है, जिसका हसन नसरल्लाह से सीधा संपर्क था।

अबु अली रिदा

हिज्बुल्लाह के लड़ाके को जिस तीसरे व्यक्ति से उम्मीद दिख रही है। उसका नाम अबु अली रिदा है। अबु हिज्बुल्लाह की बदर डिवीजन का कमांडर है। इजरायल की सेना अबु का पता लगाने के लिए लगातार ऑपरेशन चला रही है, लेकिन वह कहां है उसका ठिकाना अभी किसी को पता नहीं है। बताया जा रहा है कि अबु अली रिदा हिज्बुल्लाह के टॉप कमांडर पर एक के बाद एक होते हमले को देखते हुये, किसी अज्ञात ठिकाने पर छिपा हुआ है।


और आईडीएफ ने इन्हें कर दिया है ढेर

-हसन नसरल्लाह-हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को इजरायल ने ढेर कर दिया है। वह सीक्रेट बंकर में छिपा था लेकिन इजरायल ने एयरस्ट्राइक कर उसे वहीं मार गिराया था।

-हाशिम सफीद्दीन-हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हाशिम सफीद्दीन को उसका उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन इजरायल ने हाशिम को भी हवाई हमलों में मार गिराया।

-इसके अलावा इजरायल ने एक के बाद एक हवाई हमला कर हिज्बुल्लाह के ऑपरेशन हेड इब्राहिम अकील, मिसाइल और रॉकेट यूनिट हेड मोहम्मद कबीसी, सर्वोच्च कमांडर फौद शुक्र, साउथ फ्रंट कमांडर अली कराकी को भी मार गिराया है।

-यही नहीं इजरायल ने हिज्बुल्लाह की दूसरी पंक्ति के नेताओं रादवां फोर्स कमांडर विसम अल तवील, रादवां फोर्स का ट्रेनिंग हेड अबू हसन समीर, एरियल कमांड कमांडर मोहम्मद हुसैन सरौर, नासेर यूनिट कमांडर सामी तालेब अब्दुल्लाह और अजीज यूनिट कमांडर मोहम्मद नासेर को भी हवाई हमलों में मार गिराया था।

Tags:    

Similar News