Ukraine Crisis : बाइडेन ने अमेरिकी नागरिकों से तत्काल यूक्रेन छोड़ने को कहा, रूस कभी भी कर सकता है हमला

गहराते यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने पोलैंड में तीन हजार सैनिक भेजने का आदेश देने के साथ अमेरिकियों से यूक्रेन को तुरंत छोड़ने की सलाह दी है। व्हाइट हाउस ने कहा था, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण अगले दो दिनों या एक सप्ताह के भीतर के भीतर कभी भी हो सकता है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  aman
Update: 2022-02-12 02:00 GMT

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Ukraine Crisis : गहराते यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने पोलैंड में तीन हजार सैनिक भेजने का आदेश देने के साथ अमेरिकियों से यूक्रेन को तुरंत छोड़ने की सलाह दी है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा था कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण अगले दो दिनों या एक सप्ताह के भीतर के भीतर कभी भी हो सकता है। इसकी शुरुआत शीतकालीन ओलंपिक की समाप्ति से पहले भी हो सकती है। इसी लिए अमेरिकी सरकार ने सभी अमेरिकियों से अब यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इस बात की निश्चित जानकारी नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण का आदेश दे दिया है या नहीं। लेकिन रूस की सभी टुकड़ी एक बड़े सैन्य अभियान के लिए तैयार हैं जो "तेजी से" शुरू हो सकता है। श्री सुलिवन ने कहा, "जोखिम काफी अधिक है और खतरा अब तत्काल है कि ऐसे में समय की मांग यही है कि अब अमेरिकियों के यूक्रेन से जाने का समय आ गया है।

सुलिवन ने कहा, "हम जो कह रहे हैं वह यह है कि हम जमीन पर जो देख रहे हैं, और हमारे खुफिया विश्लेषकों ने जो बताया है, उसके आधार पर हमारे पास अपने नागरिकों की चिंता करने का पर्याप्त आधार है इसलिए हम यह स्पष्ट संदेश भेज रहे हैं।

इस बीच, ब्रिटेन के रक्षा सचिव रूस द्वारा यूक्रेन पर संभावित आक्रमण पर तनाव कम करने के एक अन्य प्रयास में मास्को का दौरा कर रहे हैं। रूस पड़ोसी देश बेलारूस में बड़े पैमाने पर युद्ध खेल आयोजित कर रहा है और इस बात पर जोर दे रहा है कि अत्यधिक तनावपूर्ण संबंध उसकी गलती नहीं है। रूस का कहना है कि उसकी आक्रमण करने की कोई योजना नहीं है लेकिन वह चाहता है कि पश्चिम यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत देशों को नाटो से बाहर रखा जाए।

Tags:    

Similar News