America President Election: अरबपतियों की रेस बना अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, ट्रम्प और हैरिस पर लुटा रहे दौलत

America President Election: एक तरफ सुपर रईस एलन मस्क हैं, जो डोनाल्ड ट्रम्प के चुनावी अभियान में सक्रिय हैं। दूसरी ओर, बिल गेट्स मैदान हैं जिन्होंने कमला हैरिस का समर्थन किया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-25 11:35 IST

America President Election (Pic: Social Media)

America President Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भले ही डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस आमने सामने हैं लेकिन इस चुनावी लड़ाई में दोनों पक्षों की तरफ से अरबपति व्यवसायी भी लगे हुए हैं। 5 नवम्बर को होने वाले चुनाव के पहले इन अरबपतियों का सपोर्ट खुल कर सामने आ गया है। एक तरफ सुपर रईस एलन मस्क हैं, जो डोनाल्ड ट्रम्प के चुनावी अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं और जिन्होंने अपने "सुपर पैक" या "अमेरिका पैक" के माध्यम से ट्रम्प को कई करोड़ डॉलर का दान दिया है। दूसरी ओर, बिल गेट्स मैदान में हैं जिन्होंने कमला हैरिस के अभियान को 5 करोड़ डॉलर का दान दिया है।

बिल गेट्स ने किया 50 मिलियन डॉलर का दान

राजनीति से दूर रहने के दशकों बाद बिल गेट्स ने कुछ निजी बातचीत में घोषणा की कि उन्होंने हाल ही में "फ्यूचर फॉरवर्ड्स एक्शन" को लगभग 50 मिलियन डॉलर का दान दिया है। ये एक गैर-लाभकारी संस्था है जो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के राष्ट्रपति पद के अभियान का समर्थन करती है और अपने दानकर्ताओं का खुलासा करने के लिए बाध्य नहीं है। इसलिए यह राशि कभी भी किसी सार्वजनिक दस्तावेज़ में नहीं दिखाई जाएगी। बिल गेट्स ने दान तो दिया है लेकिन हैरिस के लिए वोट नहीं मांगे हैं।


गेट्स ने कभी भी सार्वजनिक रूप से हैरिस का समर्थन नहीं किया है, जबकि अन्य अरबपतियों ने ऐसा किया है, जिनमें लिंक्डइन के सह-संस्थापक रीड हॉफमैन, कानूनी परामर्श फर्म पॉल वेइस के ब्रैड कार्प, जॉर्ज सोरोस और उनके बेटे एलेक्स, बैंक एवरकोर के संस्थापक रोजर ऑल्टमैन और ब्रॉडवे निर्माता मार्क कॉर्टेल शामिल हैं। बिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा सार्वजनिक रूप से डेमोक्रेट का समर्थन करती हैं, उन्होंनेन हैरिस का समर्थन करने वाले समूहों को 13 मिलियन डॉलर से अधिक की राशि प्रदान की है।

डोनाल्ड ट्रम्प के अरबपति समर्थक

कम से कम 50 अरबपति डोनाल्ड ट्रम्प के अभियान के पीछे खड़े हैं। उनके कई शीर्ष दानकर्ता रियल एस्टेट, वित्त और ऊर्जा क्षेत्रों से आते हैं।

  • मरियम एडेलसन: कैसीनो के दिग्गज शेल्डन एडेलसन की विधवा, जिन्होंने अकेले तीसरी तिमाही में ट्रम्प समर्थक समूहों को 95 मिलियन डॉलर का योगदान दिया।
  • बर्नार्ड मार्कस: होम डिपो के सह-संस्थापक।
  • लिंडा मैकमोहन: पूर्व डब्लूडब्लूई कार्यकारी और लंबे समय से ट्रम्प की सहयोगी।
  • स्टीव व्यान: व्यान रिसॉर्ट्स के पूर्व सीईओ।
  • कैमरून और टायलर विंकलेवोस: जेमिनी क्रिप्टो एक्सचेंज के संस्थापक और फेसबुक के शुरुआती निवेशक।
  • एलन मस्क: टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ, मस्क ने ट्रम्प समर्थक ग्रुप को 75 मिलियन डॉलर अगस्त तक ही दिए थे। उसके बाद से उन्होंने और भी ज्यादा धन दिया है। 

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, 50,000 डॉलर से लेकर 999,999 डॉलर के बीच दान देने वाले प्रमुख दानकर्ताओं में स्टीफन श्वार्जमैन (ब्लैकस्टोन), जॉन पॉलसन (पॉलसन एंड कंपनी), पॉल सिंगर (इलियट मैनेजमेंट), टिलमैन फर्टिटा (ह्यूस्टन रॉकेट्स), पामर लुकी (ओकुलस वीआर), रे डेविस (टेक्सास रेंजर्स) और थॉमस सीबेल (सीबेल सिस्टम्स) शामिल हैं।

कमला हैरिस के बड़े दानकर्ता

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को 79 अरबपतियों से समर्थन मिला है, जिसमें व्यापार और मनोरंजन के कुछ सबसे जाने-माने नाम शामिल हैं। फोर्ब्स की 16 अक्टूबर की रिपोर्ट के अनुसार, इन हस्तियों और व्यवसाय के नेताओं ने हैरिस का समर्थन करने वाले समूहों को अगस्त तक कम से कम 1 मिलियन डॉलर का दान दिया है:

  • माइकल ब्लूमबर्ग: न्यूयॉर्क शहर के पूर्व मेयर और ब्लूमबर्ग एलपी के संस्थापक
  • रीड हॉफमैन: लिंक्डइन के सह-संस्थापक और प्रमुख सिलिकॉन वैली निवेशक
  • शेरिल सैंडबर्ग: फेसबुक के पूर्व सीओओ
  • स्टीवन स्पीलबर्ग: हॉलीवुड फिल्म निर्माता और निर्देशक
  • हैम सबन: मीडिया मुगल और फॉक्स फैमिली चैनल के मालिक  

36 अरबपतियों से मिला दान 

अन्य प्रभावशाली दानकर्ताओं में डस्टिन मोस्कोविट्ज़ (फेसबुक के सह-संस्थापक), विनोद खोसला (खोसला वेंचर्स) और पैट स्ट्राइकर (स्ट्राइकर कॉर्प) शामिल हैं। फोर्ब्स के विश्लेषण के अनुसार, 36 अरबपतियों ने अगस्त तक हैरिस के अभियान प्रयासों का समर्थन करने वाले समूहों को 50,000 से 999,999 डॉलर के बीच दान दिया है। फोर्ब्स की रिपोर्ट है कि ब्लैकस्टोन के डेविड ब्लिट्जर और जोनाथन ग्रे, टीपीजी के डेविड बॉन्डरमैन और मीडिया मुगल बैरी डिलर (आईएसी) जैसे प्रमुख लोगों ने योगदान दिया है। टेक लीडर रीड हेस्टिंग्स (नेटफ्लिक्स), क्रिस लार्सन (रिपल), और लॉरेन पॉवेल जॉब्स (एमर्सन कलेक्टिव) ने भी दान दिया, साथ ही परोपकारी जॉर्ज सोरोस भी उल्लेखनीय समर्थकों में शामिल हैं। 

Tags:    

Similar News