LAC खूनी खेल कांड: खुलासे से हिल उठे सारे देश, अमेरिका ने इसे किया बेनकाब

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जून के महीने में भारत और चीन की सेनाओं के बीच जो हिंसक झड़प उसको अमेरिका ने चीन की जानबूझकर रची गई सोची-समझी रणनीति और योजना का हिस्सा बताया है।

Update: 2020-12-02 11:07 GMT
जर्मन शहर ट्राइएर में बड़ी घटना से लोग दहल उठे हैं। एक कार हमले में 9 महीने के बच्चे सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। इस घटना में एक अंधाधुंध रफ्तार मे आई एसयूवी ने पैदल चलने वालों रौंद दिया।

वाशिंगटन। इस साल जून के महीने में भारत और चीन की सेनाओं के बीच जो हिंसक झड़प उसको अमेरिका ने चीन की जानबूझकर रची गई सोची-समझी रणनीति और योजना का हिस्सा बताया है। आज बुधवार को अमेरिका के शीर्ष पैनल ने अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि चीन की सरकार ने योजना बनाकर जून में गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प को अंजाम दिया। अमेरिका ने चीन की साजिश का खुलासा करते हुए कहा कि ये चीन की सरकार की योजना का हिस्सा थी।

ये भी पढ़ें...चांद पर चीन: आधी सदी बाद करने जा रहा ये काम, दुनिया में हलचल तेज

घाटी में हुई हिंसक झड़प की योजना

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जो हिंसक झड़प हुई थी, उसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। ऐसे में गलवान में हुई हिंसक झड़प के कई महीने बाद अमेरिका ने अपनी एक रिपोर्ट 'यूएस-चाइना इकोनॉमिक एंड सिक्योरिटी रिव्यू कमीशन' में कहा है कि कुछ सबूतों से पता चलता है कि चीनी सरकार ने गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प की योजना बनाई थी। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा संभावित रूप से घातक घटनाओं के लिए किया गया है।

आगे इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2020 में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और भारतीय सैनिकों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास लद्दाख क्षेत्र में गलवन घाटी में एक हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद मई की शुरुआत में LAC के कई क्षेत्रों के पास दोनों देशों के बीच गतिरोध सामने आ गया।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...चीन की बड़ी साजिश, यहां बनाने जा रहा विशालकाय बांध, भारत में सूखे की आशंका

दोनों पक्षों के बीच लड़ाई में सैनिकों की जान

चीन से हुई इस हिंसक झड़प में कम से कम 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए। चीन ने अपने जवानों की मौत की स्पष्ट संख्या नहीं बताई। 1975 के बाद पहली बार दोनों पक्षों के बीच लड़ाई में सैनिकों की जान गई।

साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ सबूतों से पता चलता है कि चीनी सरकार ने इस घटना की योजना बनाई थी, जिसमें संभावित रूप से जानलेवा हमले की संभावना भी शामिल थी।

ये भी पढ़ें...युद्ध चीन-ऑस्ट्रेलिया में: इस हथकंडे से बना रहा अपना शिकार, अब चली ये चाल

Tags:    

Similar News