दुनिया का सबसे बड़ा रईस, एक दिन में बढ़ गई इतनी ज्यादा संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स की शुरुआत के बाद से एक दिन में किसी की संपत्ति में इतना बड़ा इजाफा पहली बार दर्ज किया गया है।

Update: 2020-07-21 14:08 GMT

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन: वे दुनिया के सबसे बड़े रईस हैं और उनकी संपत्ति एक दिन में इतना ज्यादा बढ़ गई कि देखने वालों की आंखें चौंधिया गईं। हम बात कर रहे हैं अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की। बेज़ोस की संपत्ति में सोमवार को 13 अरब डॉलर (करीब 97,200 करोड़) रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स की शुरुआत के बाद एक दिन में किसी की संपत्ति में इतना बड़ा इजाफा पहली बार दर्ज किया गया है।

अमेजन के शेयरों में भारी तेजी

दरअसल सोमवार को अमेजन के शेयरों में 7. 9 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई। दिसंबर 2018 के बाद यह सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का तेज संक्रमण होने की वजह से लोग ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा महत्व दे रहे हैं। इस साल अभी तक ऑनलाइन शॉपिंग में 73 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ने के साथ ही इस साल बेजोस की संपत्ति में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार को शेयरों में भारी तेजी के बाद बेजोस की संपत्ति बढ़कर 189.3 बिलियन डॉलर (करीब 14 लाख करोड़) रुपए हो गई है।

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कही ऐसी बात, खुशी से झूम उठे लोग

अमेरिका इस समय कोरोना की जबर्दस्त मार झेल रहा है और कोरोना वायरस के भयंकर संक्रमण के कारण देश में मंदी का माहौल दिख रहा है। ऐसे में बेज़ोस की ‌की संपत्ति में इतनी जबर्दस्त बढ़ोतरी और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स की शुरुआत 2012 में हुई थी और उसकी शुरुआत के बाद बेज़ोस ने एक दिन में संपत्ति में बढ़ोतरी का नया रिकॉर्ड बना दिया है। बेज़ोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी की संपत्ति में भी 4.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। मैकेंजी को तलाक देने के कारण बेज़ोस को अमेजन के काफी शेयर उनको देने पड़े थे और इसका फायदा मैकेंजी को भी हुआ है। संपत्ति में भारी इजाफे के कारण मैकेंजी भी दुनिया के रईसों की सूची में 13वें नंबर पर पहुंच गई है।

जुकरबर्ग की संपत्ति 15 अरब डालर बढ़ी, मुकेश अंबानी नंबर 6 पर

जैफ बेजोस के साथ ही दुनिया के कई अन्य रईसों की संपत्ति में भी तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में इस साल 15 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। कई दिग्गज कंपनियों ने इन दिनों फेसबुक ऐड का बायकाट कर रखा है मगर इसके बावजूद जुकरबर्ग की संपत्ति में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जहां तक भारत का सवाल है तो देश के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी दुनिया में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ें- निजी बिजली कंपनी के इशारे पर सरकार करा रही कांग्रेस नेताओं का उत्पीड़न: अजय लल्लू

मौजूदा समय में उनकी कुल संपत्ति 73.5 बिलियन डॉलर दर्ज की गई है। दुनिया के रईसों की सूची में बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली दूसरे, बिल गेट्स तीसरे, मार्क जुकरबर्ग चौथे और एलन मस्त पांचवें नंबर पर हैं। सातवें नंबर पर स्टीव बाल्मर, आठवें नंबर पर वॉरेन बफे, नौवें नंबर पर लैरी एलिसन और दसवें नंबर पर लैरी पेज हैं।

Tags:    

Similar News