कोरोना फिर मचाएगा तबाही: WHO ने दी बड़ी चेतावनी, हो जाएं सावधान

दुनियाभर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच WHO ने कहा कि एशिया में कोरोना वायरस की 'सेकेंड वेव' के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

Update: 2020-11-20 06:32 GMT
एशिया को दूसरी वेव के लिए हो जाना चाहिए तैयार

नई दिल्ली: देश समेत पूरी दुनिया में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। पूरी दुनिया बीते नौ महीनों से इस महामारी का सामना कर रही है। जहां दुनियाभर में लोग इस वायरस के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं, वहीं इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा कि एशिया में कोरोना की 'सेकेंड वेव' के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

कोरोना की सेकेंड वेव के लिए तैयार हो जाएं

WHO के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि सर्दियां शुरू होते ही पूरे एशिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं देशों को वारयस से बड़ी तादाद में मौत के मामले रोकने के लिए पाबंदियों को और कड़ा करने व बचाव के ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। WHO के पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र के निदेशक अहमद अल मंधारी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम एशियाई देशों में कोविड-19 के केसेस तेजी से बढ़ने लगे हैं और अब उन्हें कोरोना की सेकेंड वेव के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब फ्री में Netflix पर देख सकेंगे मनचाही फिल्में, बस करना होगा ये काम

(फोटो- सोशल मीडिया)

देशों में होने लगी है अब ढिलाई

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के देशों ने कोरोना की शुरुआत में सख्ती से लॉकडाउन लागू किया, लेकिन अब उन्होंने ढिलाई बरतना शुरू कर दिया है। WHO के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि अब हमारे क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिग से लेकर मास्क लगाने तक, जो कि महामारी से बचने के मूलभूत उपाय हैं, उनका पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि क्षेत्र भर के अस्पतालों में मरीज भरे पड़े हैं।

सुरक्षात्मक कदम उठाने की अपील

क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि बीते नौ महीने में कोरोना वायरस संक्रमण से क्षेत्र में 36 लाख से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं, जबकि करीब 76 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं और इतनी ही जिंदगी दांव पर है। उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सुरक्षात्मक कदम उठाने की अपील की।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस इस नए तरीके से चुनेगी पार्टी अध्यक्ष, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

(फोटो- सोशल मीडिया)

रेमडेसिविर का इस्तेमाल रोकने की दी गई सलाह

इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल रोकने की बात कही है। WHO का कहना है कि दुनियाभर में जिन भी देशों में कोरोना मरीजों का इलाज करने के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन यूज हो रहा है, उन्हें तत्काल रोकना चाहि। संगठन का कहना है कि इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि इस दवा से कोरोना के इलाज में मदद मिलती है। बता दें कि संगठन की ओर से लगातार इसके इस्तेमाल को रोकने की सलाह दी जा रही है।

क्या कहा WHO ने?

गुरुवार को जारी बयान में WHO ने कहा कि हमारी गाइडलाइन कमेटी रेमडेसिविर (Remdesivir) का अस्पतालों में इस्तेमाल बंद करने की सलाह देती है। हमें इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि कोरोना मरीजों के इलाज में यह दवा कारगर है। हालांकि कई देशों के मेडिकल साइंटिस्ट्स ने साफ तौर पर इसके इस्तेमाल की सलाह दी है। यहां तक कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प संक्रमित हुए थे तो उनके इलाज में भी रेमडेसिविर का इस्तेमाल किया गया था।

यह भी पढ़ें: इस देश में फिर से जवान हो रहे बूढे़: रिसर्च में बड़ा दावा, वैज्ञानिकों के उड़े होश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News